Sunday, September 22, 2024

Rasika Dugal Birthday Special: रसिका दुग्गल पिछले 15 सालों से बॉलीवुड में कर रही हैं काम , ऐसे बनी ओटीटी प्लेटफॉर्म की ‘क्वीन’!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMNET DESK :- 

रसिका दुग्गल जन्मदिन विशेष (Rasika Dugal Birthday Special):

ओटीटी की ‘क्वीन’ बन चुकी रसिका दुग्गल आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। रसिका दुग्गल का जन्म 17 जनवरी 1985 को जमशेदपुर में हुआ था।ओटीटी की दुनिया ने एंटरटेनमेंट जगत को कई सितारे दिए हैं, जो अपनी एक्टिंग की वजह से हमेशा फैंस के बीच छाए रहते हैं। इस लिस्ट में कई वेब सीरीज में नजर आ चुकी रसिका दुग्गल का नाम भी शामिल है।

रसिका को ओटीटी की दुनिया की क्वीन क्यों कहा जाता था इसकी दो बड़ी वजह हैं। पहली उनकी एक्टिंग और दूसरा उनकी शानदार वेब सीरीज की लिस्ट, जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

रसिका ने अपने अब तक के करियर में कई वेब सीरीज में शानदार काम करके अपने फैंस का दिल जीता है लेकिन उन्हें असली पहचान ‘मिर्जापुर’ में बीना त्रिपाठी बनकर मिली है। इस सीरीज में उनके बोल्ड और दमदार अंदाज को देख फैंस हैरान हो गए थे। लेकिन आज रसिका दुग्गल के जन्मदिन पर हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ के सफर के बारे में बताते हैं

मैथमेटिक्स ग्रेजुएट हैं रसिका दुग्गल:

जमेशदपुर झारखंड में पली-बढ़ी रसिका दुग्गल मैथमेटिक्स ग्रेजुएट हैं। वह शुरू से पढ़ाई में ब्रिलियंट रही और उन्होंने 2004 में दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से मैथ्स में बैचलर ऑफ साइंस डिग्री ली है। वहीं मुंबई के सोफिया पॉलिटेक्निक कॉलेज से सोशल क्मयूनिकेशन मीडिया में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा किया है।

रसिका दुग्गल ने अपनी पहली नौकरी रिसर्च असिस्टेंट के रूप में की थी :

आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी पहली नौकरी पब्लिक स्पेस में जेंडर के इर्द-गिर्द घूमने वाले एक प्रोजेक्ट पर एक रिसर्च असिस्टेंट के रूप में थी। इसके बाद उनकी रुचि एक्टिंग की तरफ हुई। मैथमेटिक्स ग्रेजुएट रसिका के लिए करियर स्विच करना बड़ी बात थी। लेकिन उन्होंने अपना मना बना लिया था। इसके बाद उन्होंने पुणे स्थित एफटीआईआई में एडमिशन लिया और वहां से एक्टिंग में पोस्टग्रेजुएट का डिप्लोमा भी किया है।

रसिका दुग्गल को मिल चुका है बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड :

नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म ‘हामिद’ में उनके दमदार अभिनय के लिए रसिका को राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। आपको बता दें कि इस फिल्म में मुख्य किरदार के लिए पहले उन्हें अप्रोच किया गया था,

मगर उन्होंने फिल्ममेकर से उनकी जगह किसी कश्मीरी एक्ट्रेस को लेने का आग्रह किया उन्होंने 2008 में रिलीज हुई फिल्म ‘तहान’ में नादिरा के रूप में अपनी शुरुआत की थी। इसे 11वें ओलंपिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल फॉर चिल्ड्रन में यूनिसेफ अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इरफान खान और तिलोतमा शोम के साथ उनकी भारतीय-जर्मन फिल्म ‘किस्सा’ को भी बहुत पसंद किया गया था।

रसिका दुग्गल अब तक कई वेब सीरीज में भी आईं है नजर :

रशिका ने साल 2019 में वे “मेड इन हेवन”, “दिल्ली क्राइम”, “आउट ऑफ लव”, “अ सूटेबल बॉय “और “ओके कंप्यूटर” जैसी कई वेब सीरीज में काम किया था. ओके कंप्यूटर में तो उनका रोल काफी छोटा था मगर दिल्ली क्राइम में रसिका के अभिनय को एक बार फिर से खूब सराहना मिली थी.आउट ऑफ लव में भी डॉक्टर मीरा कपूर का रोल प्ले कर के उन्होंने अपनी प्रतिभा का एक और नमूना पेश किया था।

ओटीटी के बाद अब डायरेक्टर्स का भरोसा रसिका पर बहुत बढ़ गया है और उन्हें काफी अच्छे प्रोजेक्ट्स भी मिल रहे हैं. उन्हें वो पहचान मिल रही है जो शायद उन्हें पिछले 13 सालों में कभी नहीं मिली थी. रशिका साल 2018 में पंकज त्रिपाठी की पॉपुलर वेब सीरीज मिर्जापुर में नजर आईं थी. बीना त्रिपाठी के रोल में रसिका ने OTT मे तहलका ही मचा दिया. उनके अभिनय को खूब पसंद किया गया. दोनों सीजन में उन्हें खूब सराहना मिली. इसके अलावा उनके हाथ और भी कुछ बड़े प्रोजेक्ट्स आए।

YOU MAY ALSO READ :- ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करे अपनी डाइट, जाने किस ग्रुप वाले को क्या खाना चाहिए ?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page