Saturday, September 21, 2024

क्या है काला ताजमहल का रहस्य, आखिरकार क्यों नहीं बन पाया काला ताजमहल

क्या है काले ताजमहल का रहस्य, आखिरकार क्यों नहीं बन पाया काला ताजमहल

Digital News Guru Historical Desk: ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था। दुनिया का सतवा अजूबा सफेद संगमरमर के ताजमहल के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं लेकिन क्या आपने कभी काले ताजमहल के बारे में सुना या देखा है?

दुनिया में सफेद ताजमहल के साथ-साथ एक और ताजमहल भी है जी हां शाहजहां ने अपनी वसीयत में भी इस ताजमहल का चित्र कर रखा है। आज हम आपको काला ताजमहल के बारे में बताने जा रहे हैं जो सिर्फ एक कल्पना मात्र बंद कर रह गया है।

किसके कारण नहीं बन पाया काला ताजमहल

आपको जानकारी दे दे की खुद शाहजहां के बेटे औरंगजेब ने इस कल ताजमहल को बनने से रोक लगा दी थी। शाहजहां की वसीयत के अनुसार कल संबंध में पत्रों का एक काल्पनिक मकबरा जिसे कल ताजमहल के नाम से जाना जाता है इसके बारे में कहां जाता है कि यूपी की यमुना नदी के दूसरी तरफ मौजूदा सफेद ताजमहल के ठीक पीछे बनाया जाना था और शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज से भी कहा था कि वह उनके पास ही अपना मंगवाना भी बनवाएंगे।

क्रूर शासक औरंगजेब ने दिखाई चालाकी

औरंगजेब एक बहुत ही करोड़ शासक था यह पूरी दुनिया जानती है और उसकी क्रूरता अपने पिता पर भी दिखाई दी उसने अपने पिता की आखिरी इच्छा भी पूरी नहीं की थी ।22 जनवरी 1966 को शाहजहां पूरी दुनिया भर को अलविदा कह गए अलविदा कह गए। अब इस बात पर विचार होने लगा कि उनके मृत शरीर को कहां दफनाया जाए।

ममी पुस्तक के मुताबिक़ शाहजहां  ने वसीयत में लिखा था कि उसे ताजमहल के ठीक पीछे मेहता बाग में दफनाया जाए औरंगजेब को ताजमहल के पीछे एक और बड़ी इमारत बनवानी पार्टी और इसमें इस बात का भी पूरा ध्यान रखना गया था कि यह काला ताजमहल किसी भी रूप में सफेद ताजमहल से काम ना आंका जाए।। औरंगजेब के लिए यह बहुत मुश्किल था और वह अपने वालिद के लिए कुछ आने की इच्छा भी नहीं रखता था।

क्या है काला ताजमहल की पूरी कहानी

बताया जाता है कि आगरा में निर्माण पूरा होने के बाद शाहजहां एक और ताजमहल बनवाना चाहते थे जो की पूरी तरह से काला हो। कल पत्रों से एक ताजमहल बनवाने की उनकी इच्छा कभी पूरी नहीं हो पाई वैसे ताजमहल के बनाने और इसे ना बन पाने की कई तरह की कहानी और वजह बताई जाती हैं l

कई जानकारी के इस पर अलग-अलग तारक है उत्तर प्रदेश की सरकार पर बनाई गई वेबसाइट के अनुसार शाहजहां काले संगमरमर से एक और ताजमहल बनाने की इच्छा रखते थे बताया जाता है कि यह काफी भव्य व आकर्षक बनने वाला था और उसकी कला ताजमहल के जैसी ही होने वाली थी।

कहां बनना था ये काला ताजमहल

ताजमहल के पीछे यमुना नदी के पार वाले इलाके को महताब बाग के नाम से जाना जाता है। इस माहताब में बाग ही काला ताजमहल बनाया जाना था।वहां पर आज इस आधार भी बना हुआ है। जिसके लिए कहा जाता है कि यह काले ताजमहल के लिए बनाई गई थी। लेकिन इसका काम पूर्ण नहीं हो पाया।

क्यों बनना था काला ताजमहल?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार सफेद ताजमहल में तो उनकी बेगम मुमताज की कब्र बनाई गई थी, लेकिन वो खुद का मकबरा कल ताजमहल में बनवाना चाहते थे इसके बाद लेकिन सजा का यह सपना सपना ही रह गया क्योंकि अपने बेटे औरंगजेब के साथ उनका टकराव शुरू हो गया था औरंगजेब ने शाहजहां को घर में नजर बंद कर लिया था आपको बता दे कि इस कहानी का जिक्र यूरोपीय लेखाकार जेन टेवरनियर ने किया था। जो 1965 में आगरा गए थे।साथ ही साथ एक कहानी में यह भी बताया जाता है कि सफेद ताजमहल के सामने काला ताजमहल उसकी परछाई दूसरी छवि बनाने के लिए तैयार किया जा रहा था।

खाली हो गया था खजाना

औरंगजेब का शाही खजाना पूरी तरह से खाली हो गया था, क्योंकि इस दौरान औरंगजेब ने कई जंग लड़ी थी और वसीयत की शर्तों से बचने के लिए उसने मकबरा नहीं बनवाया और ना ही उसके पास इसके लिए खजाना बचा था औरंगजेब ने इस्लामी कायदों का हवाला देते हुए, शाही उलेमओ से सलाह ली कि अगर वालिद कोई ऐसी वसीयत करें तो इस्लाम की नजरों में सही ना हो तो क्या उसे मनाना चाहिए। तब उलेमाओ ने वसीयत की बात को गलत साबित कर दिया और औरंगजेब ने अपने तर्क दिए कि उनके वालिद को उनकी मां यानी कि मुमताज महल से कमाल दर्जे की मोहब्बत थी इसलिए उन्हें उनके पास ही दफना देना चाहिए।

इस तरह औरंगजेब की चालकों के चलते काला ताजमहल नहीं बन पाया और यदि काला ताजमहल बन जाता तो शायद सफेद संगमरमर से बने ताजमहल की सुंदरता और भी निखर जाती और यह ताजमहल दुनिया में और भी मशहूर होता।

यह भी पढे: क्या आप जानते हैं दुनिया के 7वे अजूबे ताजमहल को बनाने मे कितने रूपय का खर्च आया था ?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page