Saturday, September 21, 2024

कभी बैकग्राउंड डांसर हुआ करती थी फराह खान, आज है बॉलीवुड की सबसे सफल choreographer !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

फराह खान जन्मदिन विशेष (Farah Khan Birthday special):

फराह  खान

फराह खान बॉलीवुड की मशहूर निर्देशक और फेमस कोरियोग्राफरों में से एक हैं। फराह 9 जनवरी को अपना 59वां बर्थडे सेलिब्रेट करने वाली हैं। बैकग्राउंड डांसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाली फराह ने बॉलीवुड में एक लंबा सफर तय किया है। चलिए फराह के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कलाकारों की कमी नहीं है, जिन्होंने इनसाइडर होने के बावजूद जमकर संघर्ष किया है। ऐसी कलाकारों में मशहूर निर्देशक फराह खान भी शामिल हैं।

फराह खान एक मशहूर निर्देशक होने के साथ-साथ बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा कोरियोग्राफरों में से एक हैं। बॉलीवुड के कई सितारों को फराह ने कई सालों तक अपनी धुनों पर नचाया। फराह ने अपने करियर की शुरुआत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर करी थी।

उनकी पहली अपीयरेंस 1981 की फिल्म ‘कहां कहां से गुजर गया’ के टाइटल सॉन्ग में एक डांसर के रूप में हुई थी। वहां से कई कामयाब फिल्मों की निर्देशक बनने तक फराह ने लम्बा सफर बॉलीवुड में तय कर लिया है। फराह के जन्मदिन के मौके पर उनके करियर के कुछ अहम पड़ाव।

 

कोरियोग्राफर के रूप में कुछ ऐसा रहा  फराह खान  का करियर:

फराह खान

स्वतंत्र कोरियोग्राफर के तौर पर फराह के करियर की शुरुआत 1992 में हुई, जब उन्हें आमिर खान की फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ के गानों को कोरियोग्राफ करने का मौका मिला। फराह को यह फिल्म सरोज खान के छोड़ने के बाद मिली थी। इस फिल्म की सफलता ने फराह के करियर को आगे बढ़ने में मदद की।

फराह ने जिन फिल्मों में कोरियोग्राफी करी है, उनमें बॉबी देओल की डेब्यू फिल्म बरसात है, शाहरुख और काजोल की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, शाहरुख और माधुरी की फिल्म दिल तो पागल है, दिल से…, ऋतिक रोशन की डेब्यू फिल्म कहो ना प्यार है, फरहान अख्तर की डेब्यू फिल्म दिल चाहता है समेत कई हिट फिल्में शामिल हैं। फराह की लेटेस्ट फिल्म जवान है, जिसके चलेया गाने को उन्होंने कोरियोग्राफ किया है।

फराह खान ने निर्देशक के तौर पर की  शुरुआत :

फराह खान और शाहरुख खान की मुलाकात पहली बार साल 1994 की फिल्म कभी हां कभी ना के सेट पर हुई थी। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया। 2004 में फराह ने मैं हूं ना फिल्म से बतौर निर्देशक डेब्यू किया। इस फिल्म में हीरो थे शाह रुख खान। सुष्मिता सेन ने फीमेल लीड रोल निभाया था।

“मैं हूं ना “हिट रही और निर्देशक के तौर पर भी फराह का करियर जमने लगा। 2007 में फराह की दूसरी फिल्म ओम शांति ओम आई, जिसमें शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण ने लीड रोल्स निभाये। यह फिल्म भी सुपरहिट रही और इंडस्ट्री को एक नई हीरोइन दीपिका पादुकोण मिलीं।

2010 में फराह ने अक्षय कुमार और कटरीना कैफ को लेकर तीस मार खान बनाई, जो फ्लॉप रही। इसके बाद फराह ने 2014 में शाह रुख और दीपिका के साथ हैप्पी न्यू ईयर निर्देशित की, जो सफल रही।

 

फराह खान ने इन फिल्मों में किया है अभिनय :

फराह खान एक अच्छी कोरियोग्राफर और निर्देशक होने के साथ – साथ अभिनेत्री भी हैं। कुछ कुछ होता है, कल हो ना हो और ओम शांति ओम में फराह ने छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई थी उसके बाद फराह ने 2012 में शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी फिल्म से बतौर लीड एक्ट्रेस बॉलीवुड डेब्यू किया। इस फिल्म में बमन ईरानी मेल लीड रोल मे थे।

फराह खान  को 5 बार मिला फिल्‍मफेयर:

मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में फराह के काम को देखते हुए उन्‍हें बेस्‍ट कोरियोग्राफर के तौर पर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। फराह को 5 बार फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ कोरियोग्राफी पुरस्‍कार भी मिल चुका है।

फराह खान  की शादी :

फराह खान ने 2004 में  शिरीष कुंद्रा से शादी कर ली फराह और शिरीष के तीन बच्‍चे हैं। फराह ने 9 दिसंबर, 2004 को फिल्म एडिटर शिरीष कुंदर से लव मैरिज की थी। दिलचस्प बात ये है कि शिरीष उम्र में फराह से 9 साल छोटे हैं।

YOU MAY ALSO READ :- अयोध्या: 1008 नर्मदेश्वर शिवलिंग सरयू तट पर विराजेंगे, 14 जनवरी से आरंभ होगा राम नाम महायज्ञ

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page