Saturday, September 21, 2024

गुजरात में कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी टेस्ला (TESLA), जनवरी-2024 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में होगा ऐलान, एलन मस्क भी आयेंगे भारत:

DIGITAL NEWS GURU BUISNESS DESK :- 

गुजरात में कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी टेस्ला (TESLA):

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला (TESLA) इंक गुजरात में अपना कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बात की ऑफिशियल अनाउंसमेंट जनवरी 2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में होने की उम्मीद है।

अहमदाबाद मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला (TESLA) प्लांट गुजरात में लगाने का ऐलान कंपनी के सीईओ एलन मस्क की उपस्थिति में होगा। अगले साल से देश में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को इंपोर्ट करने की अनुमति अमेरिका की इस EV कंपनी को दे देगा और साथ ही 2 साल की अवधि के अंदर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित की भी अनुमति देगा।

टेस्ला (TESLA) का टारगेट गुजरात प्लांट से डोमेस्टिक-इंटरनेशनल डिमांड को पूरा करना रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात की स्ट्रेटेजिक लोकेशन और बिजनेस एनवायरमेंट ने इसे टेस्ला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए पसंदीदा लोकेशन बना दिया है। राज्य सरकार ने प्लांट की लोकेशन के लिए साणंद, धोलेरा और बेचराजी को ऑप्शन के रूप में पेश किया है।

काफी लंबे समय से भारत के लिए टेस्ला (TESLA) के प्लान के बारे में खबरें चल रही हैं कई खबरों में अमेरिकी ऑटोमेकर की रियासतों की मांग और देश में टेस्ला के ऑपरेशन के लिए रेगुलेटरी नियमों को निम्न करने का खुलासा किया गया ।

टेस्ला (TESLA) को 15-20% की रियायती इंपोर्ट ड्यूटी पर कारों को इंपोर्ट करने की अनुमति :

टेस्ला (TESLA) को 15-20% की रियायती इंपोर्ट ड्यूटी पर कारों को इंपोर्ट करने की अनुमति दी जाएगी इस बीच, शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने पिछले महीने बिजनेस टुडे को बताया था कि टेस्ला को लगभग 15-20% की रियायती इंपोर्ट ड्यूटी पर फुली बिल्ट यानी पूरी तरह से बनी हुई कारों को इंपोर्ट करने की अनुमति दी जा सकती है, जो ऐसे इंपोर्ट पर मौजूदा 100% से काफी कम है।

यह टेस्ला (TESLA) द्वारा भारत में एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने पर निर्भर होगा। अधिकारियों का कहना था कि अगर टेस्ला शर्त पूरी करने में असफल रहती है तो भारत कंपनी से पूरा शुल्क लाभ वसूलेगा।

टाटा मोटर्स और M&M जैसे भारतीय ईवी मैन्युफैक्चरर्स ने सवाल किया कि टेस्ला (TESLA) को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट क्यों दिया जाना चाहिए। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स व एमजी जैसी ऑटो कंपनियों के गुजरात में पहले से ही मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

मस्क ने कहा कि वे अगले साल भारत आने का प्लान बना रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला (TESLA) भारत में नए प्लांट के लिए शुरुआत में लगभग 2 बिलियन डॉलर यानी की करीब 16000 करोड़ का खर्च करने की योजना बना रहे हैं।

उनकी भारत से 15 बिलियन डॉलर, यानी करीब 1.2 लाख करोड़ तक के ऑटो पार्ट्स खरीदने की भी योजना है। कंपनी लागत कम करने के लिए भारत में कुछ बैटरियां बनाने पर विचार कर रही है।

टेस्ला (TESLA) की मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी का दौरा पीयूष गोयल ने था किया:

टेस्ला (TESLA) की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी पीयूष गोयल हाल में विजिट की थी। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर की थी। हालांकि, इस दौरान कंपनी के मालिक एलन मस्क मौजूद नहीं थे। उन्होंने एक X पोस्ट में लिखा कि टेस्ला (TESLA) में आपका आना सम्मान की बात है आज कैलिफोर्निया नहीं आ पानी के लिए मुझे अफसोस है लेकिन मैं फ्यूचर डेट में मीटिंग की आशा रखता हूं।

तस्वीरें शेयर करते हुए पीयूष गोयल ने X पोस्ट पर लिखा था, “भारतीय प्रतिभाशाली इंजीनियरों और फाइनेंस प्रोफेशनल्स को सीनियर पोजीशन पर काम करते हुए और टेस्ला की रीमाकेरबल जर्नी में सहयोग करते हुए देखकर बेहद प्रसन्नता हुई।
गोयल ने कहा -एलन मस्क की मैग्नेटिक प्रेंजेस को मिस करता हूं और उनके जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना भी करता हूं।

मस्क ने इस मुलाकात के बाद कहा था,कि भारत में दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में अधिक संभावनाएं हैं। मैं भारत के उज्जवल भविष्य को लेकर बहुत ही उत्साहित हूं। मैं मोदी का फैन हूं । यह मेरे लिए एक शानदार मुलाकात थी और मैं उन्हें काफी पसंद करता हूं।

PM मोदी ने भी मुलाकात की तस्वीरे ट्वीट करते हुए कहा कि आज आपसे हुई मुलाकात एक शानदार मुलाकात थी ‘एलन मस्क’। हमने ऊर्जा से लेकर भौतिकता से परे जीवन के अनुभव तक के इस्यूज पर चर्चा की।

टेस्ला (TESLA) और सरकार के बीच पिछले साल नहीं बनी थी बात :

टेस्ला (TESLA) ने पिछले साल भारत आने की इच्छा प्रकट की थी, परंतु तब कंपनी और सरकार के बीच बातचीत नहीं बन पाई थी, सरकार से टेस्ला ने पूरी तरह से असेंबल गाड़ियों पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 100% से घटकर 40% करने की मांग की थी।

• कंपनी ये चाहती थी कि उसकी गाड़ियों को लग्जरी नहीं, बल्कि इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल माना जाए परंतु सरकार का कहना था कि दूसरे देशों से इंपोर्ट किए जाने वाले किसी भी इलेक्ट्रिकल व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी माफ या कम करने का कोई भी इरादा नहीं है।

• सरकार ने कहा था कि टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का निर्णय करती है तो इंपोर्ट पर छूट देने पर विचार किया जाएगा हालांकि मस्क यह चाहते थे कि पहले भारत में कारों की बिक्री की जाए उसके बाद ही प्लांट लगाने का विचार किया जाएगा।

Elon Musk ने 27 मई 2022 को ट्वीट में रिप्लाई करते हुए कहा था कि टेस्ला ऐसे किसी भी लोकेशन पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी जहां से कारों को बेचने और सर्विस की अनुमति पहले से नहीं है।”

YOU MAY ALSO READ :- अयोध्या एयरपोर्ट का भी बदला गया नाम, बुधवार को बदला गया था अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page