Sunday, September 22, 2024

राजेश खन्ना जन्मदिन विशेष :राजेश खन्ना के लिए ऐसी दीवानगी…देखी नहीं कहीं, राजेश खन्ना को खून से खत लिखती थीं लड़किया

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

राजेश खन्ना जन्मदिन विशेष (Rajesh Khanna Birthday special):

हिंदुस्‍तान के करोड़ों दिलों के चहेते रहे बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता राजेश खन्‍ना की आज 29 दिसंबर को बर्थ एनिवर्सरी है. राजेश खन्‍ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ था. राजेश खन्ना को उस समय का भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार भी माना जाता था.

भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना की 29 दिसंबर को बर्थ एनिवर्सरी है. राजेश खन्ना को काका के नाम से भी जाना जाता था.उन्होंने अपने करियर में आनंद, अमर प्रेम, आराधना, कटी पतंग, ‘सफर’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं. राजेश खन्ना अपनी लेट लतीफी के लिए काफी मशहूर रहे थे.

इसके बावजूद प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स उन्हें अपनी फिल्म में लेने के लिए लाइन लगाते थे. राजेश खन्ना अपने करियर में सफलता की उस चोटी पर पहुंचे थे जहां, जाना हर किसी अभिनेता का एक सपना होता है.

एक्टर बनने की चाह ही 1965 में राजेश खन्ना को एक टैलेंट हंट तक खींच लाई। ये हंट यूनाइटेड प्रोड्यूसर्स और फिल्मफेयर ने आयोजित किया था। इस हंट में जीपी सिप्पी ,बीआर चोपड़ा और शक्ति सामंत जैसे डायरेक्टर्स जज थे।

राजेश खन्ना ने अपने अंकल के कहने पर बदला था  नाम :

राजेश खन्ना ने 1966 में आई फिल्म आखिरी खत से अपना बॉलीवुड मे डेब्यू किया था. भारत की तरफ से पहली बार ऑस्कर में जाने वाली ये फिल्म प्लॉप रही थी. 1970 से 1987 तक राजेश खन्ना भारतीय सिनेमा के हाईएस्ट पेड अभिनेता रहे. राजेश खन्ना बदला हुआ नाम है. अपने अंकल के कहने पर जतिन खन्ना ने अपना नाम बदलकर राजेश खन्ना रख लिया था. ये वो नाम है जिसे किसी पहचान की जरूरत नहीं है.

अपने से 10 साल छोटी डिंपल से की थी राजेश खन्ना  ने  शादी:

राजेश खन्ना को बॉलीवुड फिल्म अराधना से पहली बार पॉपुलैरिटी मिली थी. राजेश खन्ना अपने समय की एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू के साथ करीब 7 साल तक रिश्ते में रहे थे. अंजू उस वक्त राजेश से शादी नहीं करना चाहती थीं इसलिए राजेश ने अपने से 10 साल छोटी एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली थी.

शादी के वक़्त डिंपल कपाड़िया महज 16 साल की थीं. अंजू महेंद्रू से ब्रेकअप के बाद उन्होंने गुस्से में डिंपल से शादी की थी. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बारात भी अंजू महेंद्रू के घर के बाहर से निकाली थी. हालांकि 1982 में राजेश और डिंपल एक दूसरे से अलग रहने लगे लेकिन कभी भी राजेश और डिंपल ने तलाक नहीं लिया है.

लड़कियां लिखती थीं राजेश खन्ना को खून से खत:

80 के दशक में अगर किसी के लिए लड़कियां पागल थीं तो वो कोई और नही बल्कि सिर्फ राजेश खन्ना थे. वो भी
लड़कियो का पागलपन ऐसी था कि राजेश खन्ना की गाड़ियों पर भी लिप्सटिक के निशान होते थे. लड़कियां उन्हें खून से खत लिखती थीं. वे जहां भी जाते उनकी एक झलक पाने के लिए हजारों की भीड़ इकट्ठा हो जाती थी.

इसलिए वे पुलिस प्रोटेक्शन के बिना पब्लिक प्लेस पर कम ही जाते थे. उन दिनों ऐसी खबरें भी आम थी कि लड़कियां उनकी फोटो से शादी कर लेती थीं. लड़कियां उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग भरती थीं.

राजेश खन्ना के प्रति लोगों मे थी गजब की दीवानगी :

अपने तीन दशक से भी ज्यादा के करियर में राजेश खन्ना ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. एक साथ 15 हिट फिल्म देने का रिकॉर्ड भी राजेश खन्ना के ही नाम है. आज भी इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है. उस दौर में जिस तरह से लोगों ने उन्हें चाहा, उन्हें लेकर जो दीवानगी देखी गई, वैसी शायद हिंदी फिल्मों के किसी अभिनेता को नसीब नहीं हुई.

YOU MAY ALSO READ :- ट्विंकल खन्ना जन्मदिन विशेष (Twinkle Khanna Birthday special): बॉबी देओल संग किया था डेब्यू, पर राइटर बनकर मिली शोहरत

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page