Saturday, September 21, 2024

सलमान खान के भाई होने के बाद भी सोहेल खान का फिल्मी करियर रहा फ्लॉप 24 साल बाद लिया अपनी पत्नी से तलाक़

सलमान खान के भाई होने के बाद भी सोहेल का फिल्मी करियर रहा फ्लॉप 24 साल बाद लिया अपनी पत्नी से तलाक़

Digital News Guru Birthday Special: बॉलीवुड के ‘दबंग’ सलमान खान के छोटे भाई सोहेल खान का फिल्मी करियर कुछ खास नहीं रहा है।

अपने 17 साल के करियर में वह अपने दम पर एक भी हिट फिल्म नहीं दे पाए है। आखिरकार, सोहेल ने फिल्मों से दूरी बना ली। चलिए जानते है सोहेल खान के बर्थडे पर उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें , जिसे जान आप भी हैरान हो जाएंगे।

सोहेल खान का आज जन्मदिन है और वह अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं.सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर 1970 को मुंबई में हुआ था। अभिनेता सोहेल खान उस बॉलीवुड परिवार से तालुक रखते हैं, जहां उनके पिता सलीम खान अपने जमाने के एक दिग्गज स्क्रीन राइटर हुआ करते थे, जिन्होंने न जाने कितने कलाकारों की किस्मत बदल दी और उनमें से एक सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी थे सोहेल की माँ का नाम सलमा खान है और वह गृहणी हैं। उनकी सतौली माँ हेलेन अपने जमाने की बॉलीवुड डांसिंग डिवा रह चुकीं हैं।

उनके दो भाई हैं- सलमान खान और अरबाज खान जोकि फिल्म अभिनेता हैं।सोहेल की दो बहनें भीं हैं। अलविरा अग्निहोत्री, और अर्पिता खान शर्मा। सोहेल के जीजा अतुल अग्निहोत्री भारतीय फिल्म निर्माता निर्देशक हैं। वहीं सोहेले के भाई सलमान खान पिछले 3 दशकों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं. सलमान खान एक ऐसा नाम बन चुका है, जिसे सारी दुनिया जानती है और फिल्म इंडस्ट्री मे सलमान खान का बहुत बड़ा योगदान है,

सोहेल का फिल्मी करियर

साल 1997 में सोहेल खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर फिल्म निर्माता और निर्देशक फिल्म “औजार” से शुरू करी थी। इस फिल्म में उनके बड़े भाई सलमान खान और संजय कपूर मुख्य भूमिका में नजर आये थे। लेकिन ये फिल्म फ्लॉप रही थी उसके बाद उन्होंने अपने दोनों बड़े भाई सलमान और अरबाज को फिल्म प्यार किया तो डरना क्या में निर्देशित किया।

यह फिल्म उस साल की सबसे अच्छी और हिट फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म में सलमान के अपोजिट काजोल नजर आयीं थी। उसके बाद वर्ष 1999 में उन्होंने एक बार फिर अपने दोनों भाईयों को लेकर फिल्म हेलो ब्रदर निर्देशित की। इस फिल्म में दोनों के अपोजिट रानी मुखर्जी नजर आयीं थीं। इस फिल्म ने भी बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई करी थी। साल 2002 में उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म मेने दिल तुझको दिया से करी थी।

सोहेल खान ने इस फिल्म में अभिनय ही नहीं किया बल्कि इस फिल्म की कहानी, निर्देशन और निर्माण भी किया। हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी। उनकी बतौर अभिनेता पहली सफल फिल्म मेने प्यार क्योँ किया थी। इस फिल्म में उनके बड़े भाई सलमान खान,कैटरीना कैफ और सुष्मिता सेन मुख भूमिका में नजर आये थे। इसके बाद उन्होंने पार्टनर और आर्यन जैसी फ़िल्में बनाई। इतना सारा टैलेंट आर्यन फिल्म में दिखाने के बाद भी सोहैल की ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी।लेकिन पार्टनर नें बॉक्स-ऑफिस अच्छा खासा व्यापार किया था।

इस फिल्म में उनके भाई सलमान खान, गोविंदा, कैटरीना कैफ और लारा दत्ता मुख्य भूमिका में नजर आएं थे। साल 2010 में वह फिल्म वीर में अपने भाई सलमान के साथ नजर आएं। हालंकि फिल्म मे सलमान खान होने के बावजूद भी फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। उसके बाद उन्होंने साल 2014 फिर निर्देशन की दुनिया में फिल्म जय हो से वापसी की। हर फिल्म की तरह उन्होंने इस फिल्म में अपने बड़े भाई यानि सलमान खान को कास्ट किया।

उनके अपोजिट इस फिल्म में डेजी शाह नजर आयीं थी। फिल्म हिट तो नहीं लेकिन बॉक्स-ऑफिस पर औसतन साबित हुई थी। उसके बाद सोहेल, सलमान के साथ साल 2017 में फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में नजर आए थे, जो बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस फ्लॉप साबित हुई।

सोहेल ने शादी के 24 साल बाद लिया अपनी पत्नी से तलाक़

सोहेल खान ने अपनी पत्नी सीमा सजदेह से शादी के 24 साल बाद अलग होने का फैसला लिया था सीमा सजदेह फैब्युल्स लाइफ ऑफ बॉलीवुड वाइफ में नजर आई हैl इसके अलावा वह फैशन डिजाइनर भी हैl सोहेल और सीमा 1998 में प्यार किया तो डरना क्या के सेट पर पहली बार मिले थेl इसके बाद दोनों ने भागकर शादी की थीl सोहेल और सीमा के निर्वान और योहान नाम के दो बेटे भी हैंl

तलाक फाइल करने के पहले दोनों कुछ समय से अलग रह रहे थेl जब तलाक के बारे में सीमा सजदेह से पूछा गयाl तब उन्होंने कहा था, ‘मुझे जीवन में आगे बढ़ना थाl इसलिए मैंने यह निर्णय लिया हैl बच्चों के लिए भी, परिवार के लिए भी, मेरे भाई और बहनों को सभी को मेरे निर्णय के बारे में पता हैl

सीमा और सोहेल के बीच आ गयी थी हुमा कुरैशी

खबरो कि माने तो सीमा और सोहेल खान के बीच अभिनेत्री हुमा कुरैशी आ गयी है। जिस कारण इन दोनों का तलाक़ हुआ था, सोहेल और हुमा की मुलाकात एक सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के दौरान हुई थी इसी बीच दोनों के प्यार की अफवाह उड़ी थी।

यह भी पढे: उत्पीड़न के मामले में दोषी पाए गए जोनाथन मेजर्स, कई फिल्मों से किये गए बाहर

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page