Saturday, September 21, 2024

हैप्पी बर्थडे समीरा रेड्डी : सलमान खान के भाई की फिल्म में डेब्यू से लेकर बिजनेसमैन संग शादी तक, जानें समीरा की कई रोचक बातें |

Sameera Reddy Birthday special – सलमान खान के भाई की फिल्म में डेब्यू से लेकर बिजनेसमैन संग शादी तक, जानें समीरा रेड्डी की कई रोचक बातें।

Digital News Guru Birthday special – समीरा रेड्डी हर साल 14 दिसंबर को अपना बर्थडे मनाती हैं, इस खास मौके पर उनके करियर , और उनके व्यक्तिगत जीवन पर एक नजर डालते हैं।  समीरा ने हिंदी फिल्मो के साथ-साथ तेलुगु, तामिल और मलयालम फिल्मो में भी अपने अभिनय को दर्शाया है। आईए जानते है समीरा से जुड़ी कुछ खास बातें…

समीरा का प्रारंभिक जीवन

बता दें कि, समीरा रेड्डी का जन्म 14 दिसंबर 1978 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था, समीरा के पिता का नाम ‘चिंतापोली रेड्डी’ है और वो तेलुगु परिवार के रहने वाले थे। समीरा की माँ का नाम ‘नक्षत्र रेड्डी’ है और वह कन्नड़ परिवार से तालुक रखती हैं। समीरा की माँ एक जीवविज्ञानी थीं ,और एक एनजीओ के साथ जुड़ी हुई थीं। समीरा की दो बड़ी बहने हैं। उनकी पहली बहन का नाम ‘मेघना रेड्डी’ है जो पेशे से एक पूर्व वीजे और सुपर मॉडल हैं।

उनकी दूसरी बहन का नाम ‘सुषमा रेड्डी’ है और वह भी एक मॉडल और अभिनेत्री हैं। समीरा अपने परिवार की सबसे छोटी संतान हैं और उनकी दोनों बहने उनसे बड़ी हैं। समीरा ने अपनी पढ़ाई ‘बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल’, मुंबई से पूरी करी है। इसके बाद उन्होंने ‘सिडेनहैम कॉलेज’ से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है।

Sameera Reddy

समीरा रेड्डी पढ़ने मे बहुत अच्छी थी लेकिन समीरा खुद कहती है कि वह बचपन मे बिल्कुल भी सुंदर नही थी साथ ही समीरा बताती है कि अपने स्कूल के समय में वो लड़को जैसी दिखती थी और अपने परिवार में सबसे ज़्यादा बदसूरत थीं। उन्होंने इस बात का भी हवाला दिया था की ‘मैं मोटी थी, चश्मा पहनती थी और दिखने में बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती थी।’

समीरा रेड्डी की पहली फिल्म रही थी फ्लॉप

समीरा ने बॉलीवुड मे फिल्में करने से पहले पंकज उदास की “गजल और आहिस्ता” की संगीत वीडियो में दिखाई दि थी। यह बात साल 1997 की है, लेकिन इन वीडियो से समीरा को खास कोई सफलता नहीं मिली थी, उसके बाद साल 2000 समीरा “सरवाना सुब्बिया” द्वारा निर्देशित उनकी तमिल फिल्म ‘सिटीजन’ में एक मुख्य किरदार की भूमिका निभाने वाली थी, लेकिन बाद में कुछ कारणों की वजह से ऐसा हो नहीं पाया था।

साल 2002 में समीरा ने अपने अभिनय की शुरुआत बॉलीवुड की फिल्म ‘मैंने दिल तुझको दिया’ से की थी। यह उनकी पहली डेब्यू फिल्म थी, इस फिल्म मे समीरा के साथ सलमान खान के भाई सोहेल खान थे, और इस फिल्म के निर्देशक ‘सोहेल खान’ थे। लेकिन ये फिल्म भी फ्लॉप रही , इसके बाद 2003 मे समीरा को फिल्म ‘डरना मना है’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्माता ‘प्रवाल रामम’ थे।

फिल्म में समीरा के साथ नाना पाटेकर, सैफ अली खान, विवेक ओबेराय, संजय कपूर और सोहेल खान ने अभिनय किया था, साल 2004 मे उन्होंने अनिल कपूर, आदित्य पंचोली और कोएना मित्रा के साथ फिल्म ‘मुसाफिर’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में समीरा ने ‘सैम’ का किरदार निभाया था।

फिर साल 2005 मे समीरा ने तेलुगु फिल्मो मे अपने अभिनय की शुरुआत करी थी, समीरा की पहली तेलुगु फिल्म का नाम ‘नरसिंहुदु’ था जिसके निर्माता ‘बी.. गोपाल थे, इसके साथ ही समीरा ने अपनी दूसरी तेलुगु फिल्म ‘जय चिरंजीवा’ में भी अभिनय किया था। इस फिल्म में इन्होने अभिनेता चिरंजीवी, भूमिका चावला, और अरबाज़ खान के साथ अभिनय किया था। इसके बाद साल 2005 मे समीरा रेड्डी को बॉलीवुड की फिल्म ‘नो एंट्री’ में देखा गया था, उसके बाद समीरा ने बहुत सी बॉलीवुड फिल्मों मे साइड रोल किये

Sameera Reddy

साल 2008 की बात करे तो, इस साल समीरा को हिंदी, तेलुगु, बंगाली और तमिल, चार भाषाओं की फिल्मो में देखा गया था। उन्होंने सबसे पहले हिंदी फिल्म ‘रेस’ में अभिनय किया था जिसके निर्माता ‘अब्बास मस्तान’ थे। फिल्म में समीरा के साथ अभिनेता सैफ अली खान, अनिल कपूर, अक्षय खन्ना और अभिनेत्री बिपाशा बसु को देखा गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। समीरा की दूसरी हिंदी फिल्म ‘वन, टू, थ्री’ थी।

2009 में समीरा ने एक ही हिंदी फिल्म में अभिनय किया था। फिल्म का नाम ‘दे दना दन’ था। फिल्म में समीरा के साथ अभिनेता अक्षय कुमार, परेश रावल, सुनील शेट्टी और अभिनेत्री कैटरीना कैफ़ ने अभिनय किया था। फिल्म के निर्माता का नाम ‘प्रियदर्शन’ था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में ठीक ठाक कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

समीरा रेड्डी का पहला आइटम गाना हिंदी मे था, जिसका नाम ‘कुंडा खोला’ था और फिल्म का नाम ‘चक्राह्वयूं’ था। उनका दूसरा आइटम गाना एक तेलुगु फिल्म में था जिसका नाम ‘कृष्णम् वन्दे जगद्गुरुम्’ था। अगले साल, यानी साल 2013 में समीरा ने कन्नड़ फिल्मो में भी अभिनय करने की शुरुआत कर दी थी। उनकी पहली कन्नड़ फिल्म का नाम ‘वराधनायका’ था, जिसके निर्माता ‘अय्यप्पा पि. शर्मा’ थे। इस फिल्म में समीरा ने ‘लक्ष्मी’ का किरदार अभिनय किया था। साल 2013 के बाद से समीरा कोई भी फिल्म मे दिखाई नही दी है।

समीरा रेड्डी का निजी जीवन

समीरा रेड्डी ने 21 जनवरी 2014 को अक्षय वर्दे से शादी की थी। अक्षय वर्दे एक बड़े बिजनेस मैन है, इन दोनों ने पारंपरिक महाराष्ट्रियन तरीके से शादी रचाई थी। समीरा रेड्डी ने अपने पहले बच्चे को जन्म साल 2015 में ही दिया था। इसके बाद उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया था जो की साल 2019 में पैदा हुई थीं। समीरा ने अपने बेटे का नाम हंस रखा है, और बेटी का नाम नायरा रखा है।

यह भी पढे: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला आज, क्या जीत के साथ सीरीज ड्रॉ करेगी भारतीय टीम?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page