Sunday, September 22, 2024

Dharmendra Birthday: सिर्फ 51 रुपये थी धर्मेंद्र की पहली सैलरी, आखिर कैसे रातों-रात फर्श से अर्श तक पहुंचे ही-मैन

Dharmendra Birthday: सिर्फ 51 रुपये थी धर्मेंद्र की पहली सैलरी, आखिर कैसे रातों-रात फर्श से अर्श तक पहुंचे ही-मैन

Digital News Guru Birthday Special- हिंदी सिनेमा के शानदार अभिनेता धर्मेंद्र आज अपना जन्मदिन मना रहे है। धर्मेंद्र आज 88 साल के हो गए है। 6 दशक के करियर में धर्मेंद्र ने कई सुपरहिट फिल्मों से सिनेमा को नवाजा है। कभी रोमांस से फैंस का दिल धड़काया तो कभी एक्शन से पर्दे पर आग लगाई बिना एक्टिंग सीखे ही धर्मेंद्र ने सफलता के झंडे गाड़े। जन्मदिन के मौके पर धर्मेंद्र से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें।

दिलीप कुमार एक ऐसे कलाकार थे, जिन्होंने सिर्फ हिट फिल्में नहीं दीं, बल्कि हिंदी सिनेमा को एक ऐसा सुपरस्टार भी दिया। जिसने करोड़ो दिलों पर राज किया है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि दिलीप कुमार की वजह से ही पंजाब के एक साधारण से मुंडे ने फिल्मों में आने का मन बनाया और फिर ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से डेब्यू करके लाखों दिलों का राजा बन गया।

हम बात कर रहे हैं धर्मेंद्र सिंह देओल की, जिन्हें धर्मेंद्र के नाम से बॉलीवुड में जाना जाता है। हिंदी सिनेमा के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र आज (8 दिसंबर 2023) को 88 साल के हो गए। धर्मेंद्र ने कभी भी अभिनय कि कोई शिक्षा नहीं ली थी, लेकिन धर्मेंद्र फिल्म देखने के बहुत शौकीन थे। उनका सबसे बड़ा इंस्पिरेशन कोई और नहीं, बल्कि दिलीप कुमार थे।

यही नहीं, दिलीप भी धर्मेंद्र के लुक के कायल हो गए थे और उन्हें भगवान से शिकायत भी करी थी कि आखिर उन्हें धर्मेंद्र की तरह हैंडसम पर्सनैलिटी क्यों नहीं मिली। खैर, धर्मेंद्र के किस्सों की बहुत लंबी लाइन है। आज धर्मेंद्र कि बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जानिए धर्मेंद्र के कुछ दिलचस्प किस्से।

स्कूल में धर्मेंद्र को पड़ती थी खूब डांट

धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को ब्रिटिश इंडिया में पंजाब के गांव साहनेवाल में हुआ था। धर्मेंद्र बचपन से ही काफी हैंडसम थे लेकिन साथ ही खूब शरारती भी थे। धर्मेंद्र एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता कृष्ण एक सरकारी मास्टर थे और उनकी मां सतवंत कौर एक हाउसवाइफ थी। कहा जाता है कि धर्मेंद्र को पढ़ाई से बहुत नफरत थी। इसलिए क्योंकि जिस सरकारी स्कूल में वह पढ़ते थे, उसी में उनके पिता भी पढ़ाते थे। ऐसे में उन्हें सभी बच्चों से ज्यादा डांट पड़ती थी।

बचपन से ही दिलीप कुमार जैसा बनना चाहते थे धर्मेंद्र

धर्मेंद्र को बचपन से ही फिल्में देखने का बहुत शौक था। खुद एक बार धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते बताया था कि वह शीशे में खुदकर निहारकर दिलीप कुमार जैसा बनने की चाह रखते थे। अभिनेता ने थ्रोबैक फोटोशेयर कर के कहा था, “नौकरी करता, साइकिल पर आता-जाता…, फिल्मी पोस्टर्स में अपनी झलक देखता…, रातों को जागता अनहोने ख्वाब देखता…, सुबह उठकर आईने से पूछता था, क्या ‘मैं दिलीप कुमार बन सकता हूं ?”

धर्मेंद्र की पहली सैलरी सिर्फ 51 रुपये थी

धर्मेंद्र अपनी मां से बहुत प्यार करते थे और सब से क्लोज वो अपनी मां से ही थे ,और हमेशा उनसे अपने अभिनय की चाहत बयां करते रहते थे। एक बार धर्मेंद्र ने अपनी मां के कहने पर फिल्मफेयर के न्यू टैलेंट हंट में आवेदन भेजा और वह फिल्मफेयर मैगजीन का नेशनल न्यू टैलेंट अवॉर्ड जीत गए थे। इसी इवेंट में धर्मेंद्र पर डायरेक्टर अर्जुन हिंगोरानी की नजर पड़ी। और उन्होंने धर्मेंद्र को अपनी फिल्म में कास्ट करने का मन बना लिया था।

अर्जुन हिंगोरानी ने धर्मेंद्र को अपनी फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ में कास्ट कर लिया और उन्हें पहली सैलरी के रूप में 51 रुपये दिए थे। एक बार डांस दीवाने शो पर धर्मेंद्र ने 51 रुपये सैलरी देने के पीछे की एक दिलचस्प कहानी बताई थी। धर्मेंद्र ने बताया की, मुझे प्रोड्यूसर के कैबिन में बुलाया गया। वहां तीन कैबिन थे और मैं बीच में बैठा था। मैं सोच रहा था कि वे मुझे फिल्म के लिए कितना भुगतान करेंगे। वहां तीन लोग थे और सभी ने अपनी जेब से 17 रुपये निकाले। उन्होंने मुझे 51 रुपये ऑफर किया। मैं आज भी उस अमाउंट को बहुत लकी मानता हूं।

इस फिल्म ने चमकाई धर्मेंद्र की किस्मत

धर्मेंद्र ने ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से बॉलीवुड में कदम रखा। इसमें उनके अभिनय को तो सराहा गया है, लेकिन फिल्म असफल साबित हुई। फिर वह ‘ब्वॉयफ्रेंड’ में नजर आए। सात सालों तक हिट फिल्म को तरसते धर्मेंद्र की किस्मत में तब चमकी, जब ओपी रल्हम ने उन्हें फिल्म ‘फूल और पत्थर’ में कास्ट किया। इसमें उस समय की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी के अपोजिट कास्ट किए गए थे। फिल्म हिट साबित हुई और धर्मेंद्र की लौटरी खुल गई।

इस फिल्म से परवान चढ़ा था, धर्मेंद्र और हेमा का प्यार

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की लव स्टोरी के किस्से काफी चर्चित रहे हैं। पहले से शादीशुदा होने के बावजूद साल 1980 में धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के साथ शादी रचाई। लेकिन अगर बात की जाए वो कौन सी फिल्म थी, जिससे धर्मेंद्र और हेमा का प्यार चढ़ा तो वो फिल्म थी ‘शोले’।

यह भी पढे: भारतीय क्रिकेटर रवि बिश्नोई बने दुनिया के नंबर वन टी-20 गेंदबाज, सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी में नंबर वन पर बरकरार।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page