Saturday, September 21, 2024

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए ठंडियो में खाए ये 5 चीजे, जो खांसी और जुकाम को रखेगी आपसे दूर

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए ठंडियो में खाए ये 5 चीजे, जो खांसी और जुकाम को रखेगी आपसे दूर

Digital News Guru Health Desk: सर्दियों के मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। बदलते मौसम में अक्सर लोग कमजोर इम्युनिटी के कारण सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं।

संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना काफी जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। ऐसे में आपको बताएंगे कि सर्दियों के नाश्ते में क्या खाएं।

अक्सर लोगों को सर्दियों का मौसम काफी पसंद होता है। इस मौसम में खाने का आनंद ही कुछ और होता है, लेकिन इस मौसम में लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं। लोग कमजोर इम्युनिटी के कारण सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। बदलते मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कई तरह की चीजें खा सकते हैं। सब्जियों से लेकर गुड़, हल्दी, केसर और कई फूड आइटम्स हैं, जो शरीर को गर्म रखते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आइटम्स के बारे मे बतांएगे जो इम्युनिटी बूस्टर के लिए जाने जाते है।

पनीर- अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपके लिए पनीर अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप नाश्ते में इससे कई तरह की डिशेज बना सकते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। पनीर खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसलिए सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचने के लिए पनीर अपनी डाइट में जरूर खाएं।

पालक- सर्दियों में ढेर सारी हरी सब्जियां मिलती हैं। इन्हें खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है, जिससे आपको सर्दी-खांसी और जुकाम से जल्दी आराम मिल सकता है। ऐसे में आपको सर्दियों में पालक जरूर खाना चाहिए। इसमें आयरन, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप इस मौसम में पालक खाते हैं, तो इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आप संक्रमण को मात दे सकते हैं। आप ब्रेकफास्ट में पालक डोसा ट्राई कर सकते हैं।

अंडे- सुबह नाश्ते में अंडे खाना सभी पसंद करते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर सकते हैं। यह प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन-डी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं, साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। अंडे को आप उबाल कर या पराठे बनाकर भी खा सकते है।

ओट्स- पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें घुलनशील फाइबर, बीटा-ग्लूकन, विटामिन और प्रोटीन होते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आप सुबह के नाश्ते में ओट्स का इस्तेमाल कर इडली बना सकते हैं।

स्प्राउट्स- नाश्ते के लिए स्प्राउट्स काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, तांबा, कैलोरी, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-ई और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से वजन मेंटेन रहता है औऱ इम्युनिटी मजबूत होती है।

यह भी पढे: तारक मेहता का उल्टा चश्मा : दया बेन की वापसी को लेकर मेकर्स ने दिया बड़ा अपडेट जिसे देख भड़क गए लोग।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page