Sunday, September 22, 2024

जम्मू कश्मीर में हुई मुठभेड़ में 5 भारतीय जवान हुए शहीद,जवानों के बलिदान की खबर से पूरे देश मे शोक की लहर !

Digital news guru delhi desk:

जम्मू कश्मीर के राजौरी में हुई मुठभेड़ :

भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर के राजौरी में अपने पांच भारतीय जवानों को खोया है। बता दे कि राजौरी में हुई आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए 5 भारतीय जवानों की खबर से हर कोई भारतीय गम में डूबा हुआ है। बलिदान हुए पांच जवानों के जीवन की कहानियां भी काफी गमगीन है। कोई जम्मू कश्मीर से था तो कोई आगरा से। किसी की दो हफ्तों में शादी होने वाली थी तो कोई छुट्टी पर घर जाने के लिए उत्सुक था मगर राजौरी में हुई मुठभेड़ में यह भारतीय जवान शहीद हो गए इन भारतीय जवानों के बलिदान की खबर से पूरा देश सन्न है।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आंतकियों से मुठभेड़ में 5 भारतीय जवान बलिदान हो गए। लगभग 36 घंटे चली इस मुठभेड़ में 2 कैप्टन भी बलिदान हो गए। वहीं, इस मुठभेड़ में भारतीय सेना ने दो आतंकियों को भी मार गिराया है।

बलिदान हुए पांचों जवानों के जीवन की कहानियां भी काफी गमगीन है। कोई जम्मू से था तो कोई आगरा से। किसी की दो हफ्तों में शादी होने वाली थी, तो कोई छुट्टी पर जाने को काफी उत्सुक था।

आइए जानें, अपने वीर सपूतों के बारे में :

“पापा, हम नहीं देश की सेवा करेंगे तो कौन करेगा? “यह शब्द और किसी के नहीं, बल्कि देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले कैप्टन शुभम गुप्ता के थे।

भारत माँ के वीर सपूत शाहिद श्री कैप्टन शुभम गुप्ता

शुभम जब भी अपनी माता पुष्पा और पिता जिला शासकीय अधिवक्ता बसंत गुप्ता को फोन करते तो उन्हें हमेशा हिम्मत देते और कहते की अपना ध्यान जरूर रखा करो। शुभम हमेशा कहते थे कि मैंने आर्मी इसलिए चुनी ताकि देश की सेवा करूं, इसमें जान जाती है तो जाए। शुभम काफी खुशनुमा इंसान थे, वो बच्चों के साथ बच्चे बन जाते थे और काफी मजाक करते थे। शुभम जल्द ही छुट्टी पर घर आने वाले थे।

कैप्टन एम वी प्रांजल:

भारत माँ के वीर सपूत शाहिद “कैप्टन एम वी प्रांजल”

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए कैप्टन एम वी प्रांजल का पार्थिव शरीर आज बेंगलुरु पहुंचेगा। 63 राष्ट्रीय राइफल्स के 29 वर्षीय जवान बुधवार को आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गए।
मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (एमआरपीएल) के सेवानिवृत्त प्रबंध निदेशक एम वेंकटेश के बेटे, प्रांजल ने अपनी स्कूली शिक्षा दक्षिण कन्नड़ जिले के सुरथकल में की।

एमआरपीएल के दिल्ली पब्लिक स्कूल से कैप्टन प्रांजल ने पढ़ाई की थी, जहां उन्होंने ‘राष्ट्रपति स्काउट’ होने का गौरव प्राप्त किया। प्रांजल पढ़ाई में काफी तेज थे और उन्हें स्कूल में काफी होशियार माना जाता था। प्रांजल की दो साल पहली ही शादी हुई थी।

कुमाऊं के बेटे ने प्राण न्योछावर किए

भारत माँ के वीर सपूत शाहिद श्री संजय सिंह बिष्ट

पांच बलिदानों में से एक कुमाऊं के 28 वर्षिय संजय सिंह बिष्ट ने देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। जाबांज संजय बचपन से ही देश सेना के लिए तत्पर था और सेना में ही भर्ती होना चाहता था। 12वीं पास करते ही संजय साल 2012 में 19-कुमाऊं रेजिमेंट में भर्ती हो गया था।इसके बाद कड़ी मेहनत के बाद वो नाइन पैरा की स्पैशल फोर्स में कमांडो बन गए

अलीगढ़ के लाल की 8 दिसंबर को होनी थी शादी:

भारत माँ के वीर सपूत शाहिद श्री सचिन लौर

घर में शादी की तैयारियां चल रहीं थी और खबर आती है बेटा नहीं रहा। अलीगढ़ के टप्पल क्षेत्र के नगलिया गौरोला निवासी सचिन लौर बलिदान हो गए। दो हफ्ते बाद आठ दिसंबर को सचिन की शादी थी और उनके बलिदान होने की खबर आ जाती है। सचिन लौर 2019 में ही सेना में भर्ती हुए थे और तब से जम्मू में तैनात थे। वो 2021 में स्पेशल फोर्स में कमांडो बने।सचिन के भाई भी नेवी में देशी की सेवा कर रहे हैं, सचिन के जाने बाद पूरा परिवार सदमे में है।

हवलदार अब्दुल माजिद :

भारत माँ के वीर सपूत शाहिद श्री अब्दुल मजीद

पैरा कमांडो अब्दुल माजिद भी इस ऑपरेशन में बलिदान हो गए। माजिद का परिवार एलओसी स्थित एक गांव पर रहता है। उनके घर वालों का रो रो कर बुरा हाल है। माजिद अब अपने पीछे पत्नी और तीन बच्चे छोड़ गए हैं। बता दें कि माजिद के परिवार का सेना से पुराना नाता है।

YOU MAY ALSO READ :- भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के साथ सफर खत्म! आईपीएल में किस टीम के साथ नजर आएंगे द्रविड़?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page