Sunday, September 22, 2024

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के साथ सफर खत्म! आईपीएल में किस टीम के साथ नजर आएंगे द्रविड़?

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के साथ सफर खत्म! आईपीएल में किस टीम के साथ नजर आएंगे द्रविड़?

Digital news guru sports desk: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अब भारतीय टीम के कोच के रूप में नहीं नजर आयेंगे। बता दे कि 2021 में भारतीय टीम के कोच बने राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट 2023 वर्ल्ड कप तक ही था।

भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई को इसकी वजह भी बता दी है और इसके साथ ही बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ के रिप्लेसमेंट को भी ढूंढ लिया है। हालांकि, द्रविड़ के पास अपने कार्यकाल को आगे बढ़ाने का विकल्प मौजूद है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अब बहुत ज्यादा यात्राएं न कर अपने परिवार के साथ वक्त बिताना चाहते है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली यह हार क्रिकेट फैंस के लिए दिल तोड़ने वाली थी। इसके साथ ही अब यह मुकाबला किसी अन्य वजह से भी याद किया जाएगा। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि भारतीय हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का यह आखिरी मैच था। साल 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को हेड कोच के पद की जिम्मेदारी मिली थी। उनके दो साल का कॉन्ट्रैक्ट वर्ल्ड कप 2023 के साथ ही समाप्त हो चुका है।

भारतीय पूर्व कप्तान अब कोच नही बने रहना चाहते: बीसीसीआई के कई सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ अब मुख्य कोच के रूप में नहीं बने रहना चाहते है। उन्होंने बीसीसीआई को भी इस बारे में सूचित करके जानकारी दे दी है। भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का पद भारतीय टीम में उनके पूर्व बल्लेबाज सहयोगी और करीबी दोस्त वीवीएस लक्ष्मण को मिलना तय है। एनसीए के हेड वीवीएस लक्ष्मण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वन डे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के हेड कोच की भूमिका निभा रहे है। इससे पहले भी वह राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में कई मौकों पर हेड कोच की भूमिका निभा चुके है।

बीसीसीआई अधिकारियों से मिलने अहमदाबाद पहुंचे थे वीवीएस लक्ष्मण: सूत्रों के मुताबिक वीवीएस लक्ष्मण ने इस पद के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की है। विश्व कप के दौरान वीवीएस लक्ष्मण ने इस संबंध में बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों से मिलने के लिए अहमदाबाद भी पहुंचे थे। उन्हें टीम इंडिया के कोच के रूप में लंबा कॉन्ट्रैक्ट मिलने की संभावना है। अगले महीने होने वाले दक्षिण अफ्रीका के दौरे में वह नियमित हेड कोच के रूप में नजर आ सकते है।

सूत्रों के अनुसार राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई को बताया है कि वह विश्व कप के बाद पूर्णकालिक कोच बने रहने के इच्छुक नहीं हैं। लगभग 20 वर्षों तक उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में भारतीय टीम के साथ ट्रैवल किया है। पिछले कुछ वर्षों से फिर वह ऐसा कर रहे हैं लेकिन अब आगे नहीं करना चाहते। वह एनसीए में प्रमुख बनने के लिए तैयार हैं, जो उन्हें अपने होमटाउन बेंगलुरु में है। पहले की तरह, उन्हें गिने चुने मौकों पर टीम को कोचिंग देने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से पूर्णकालिक कोच के रूप में नहीं।

आईपीएल में किस टीम के साथ नजर आएंगे राहुल द्रविड़: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है। ऐसे में राहुल द्रविड़ आईपीएल में दिल्ली कैप्टिलस के हेड कोच के रूप में नजर आ सकते है। बता दे कि आईपीएल में दिल्ली कैप्टिलस के हेड कोच ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दे कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है।

इसके आलावा राजस्थान रॉयल्स की टीम के हेड कोच कुमार संगकारा भी उन्हें छोड़कर चले गए है। आईपीएल में राजस्थान के गेंदबाजी कोच लसिथ मलिंगा भी अब मुंबई इंडियंस में जा चुके है, इन दोनो टीमों में से किसी एक टीम के साथ राहुल द्रविड़ की बातचीत होने की संभावना है। भारतीय पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से कप्तानी भी कर चुके है ऐसे में वह राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच बन सकते है।

यह भी पढे: रिंकू सिंह ने आखिरी गेंद में छक्का लगाकर दिलाई जीत ,सूर्या और ईशान की पारी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को रौंदा।

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page