Saturday, September 21, 2024

Jwala Gutta birthday special : ज्वाला गुट्टा ने मात्र 10 साल की उम्र से बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेना कर दिया था शुरू, भारत के लिए जीते है बहुत सारे पदक

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

Jwala Gutta birthday special : ज्वाला गुट्टा ने मात्र 10 साल की उम्र से बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेना कर दिया था शुरू, भारत के लिए जीते है बहुत सारे पदक

ज्वाला गुट्टा एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। साल 1990 के दशक के अंत में, उन्होंने मिश्रित और महिला युगल दोनों में अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया हुआ था ।

ज्वाला गुट्टा ने इन दोनों विषयों में कुल 316 मैच जीते हुए थे। जो किसी भी भारतीय द्वारा सबसे अधिक माने जाते है । विश्व रैंकिंग में 6 पर ज्वाला गुट्टा ने बीडब्ल्यूएफ सर्किट पर कई टूर्नामेंटों में भी पदक जीते हुए हैं, जिसमें साल 2009 सुपरसीरीज मास्टर्स फाइनल में रजत और साल 2011 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी शामिल है ।

प्रारंभिक जीवन

 

ज्वाला गुट्टा का जन्म 7 सितंबर साल 1983 को वर्धा, महाराष्ट्र में हुआ था। ज्वाला के पिता एम. क्रांति एक तेलुगु थे जबकि ज्वाला की मां येलन, चीन से थी। ज्वाला की मां येलन गुट्टा पहली बार साल 1977 में अपने दादा जी के साथ भारत आ गयी थी। ज्वाला गुट्टा की प्रारंभिक पढ़ाई हैदराबाद से पूरी हुई थी । और यहीं से ही ज्वाला ने बैडमिंटन को खेलना भी शुरू किया हुआ था।

कैरियर 

मात्र 10 साल की उम्र मे ही ज्वाला गुट्टा ने एस.एम. आरिफ से बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था। एस.एम. आरिफ भारत के जाने माने खेल प्रशिक्षक हैं जिन्हें द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है । पहली बार 13 साल की उम्र में उन्होंने मिनी नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती थी।

साल 2000 में ज्वाला गुट्टा ने 17 साल की उम्र में जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती। इसी साल उन्होंने श्रुति कुरियन के साथ डबल्स में जोड़ी बनाते हुए महिलाओं के डबल्स जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप और सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत हासिल की। श्रुति कुरियन के साथ ज्वाला की जोड़ी काफी लंबे समय तक चली हुई थी । साल 2002 से लेकर साल 2008 तक लगातार सात बार ज्वाला गुट्टा ने महिलाओं के नेशनल युगल प्रतियोगिता में जीत हासिल करी हुई थी ।

महिला डबल्स के साथ-साथ ज्वाला गुट्टा ने मिश्रित डबल्स में भी सफलता हासिल की और भारत की डबल्स में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बन गयी थी ।

व्यक्तिगत जीवन

ज्वाला ने साल 2005 में बैडमिंटन खिलाड़ी चेतन आनंद से शादी करी हुई थी । लेकिन 29 जून साल 2011 को उन्होंने अपने पति पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी चेतन आनंद से तलाक लिया है। चेतन आनंद भी एक बेहतरीन भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। ज्वाला खुद को नास्तिक बताती हैं।

गुट्टा कथित तौर पर तमिल फिल्म अभिनेता विष्णु विशाल को डेट कर रहे थे। दोनों ने अपने सोशल मीडिया पर नए साल 2020 के लिए उसी की पुष्टि करते हुए तस्वीरें पोस्ट करी हुई थी । साल 2020 में उनके जन्मदिन पर दोनों ने सगाई कर ली। इनकी शादी साल 2021 को हैदराबाद में हुई थी।

उपलब्धियां
  • ज्वाला ने 13 बार नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप की विजेता बनी थी ।
  • ज्वाला भारत की सबसे बेहतरीन डबल्स प्लेयर भी थी।
  • साल 2011 में ज्वाला को “अर्जुन पुरस्कार” से भी सम्मानित किया गया था।
  • राष्ट्रमंडल खेल, साल 2014 (ग्लासगो) में ज्वाला को स्वर्ण पदक भी मिला हुआ था ।

यह भी पढे: Radhika Apte birthday special: ओटीटी की क्वीन कही जाती है अभिनेत्री राधिका आप्टे, बड़े ही फिल्मी तरीके से हुई थी इनकी बॉलीवुड मे एंट्री

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page