Saturday, September 21, 2024

हरतालिका तीज के दिन मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है क्यों ?और इस व्रत को रखने से किस प्रकार भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है!

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK:

हरतालिका तीज के दिन मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है क्यों ? और इस व्रत को रखने से किस प्रकार भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है!

इस साल 6 सितंबर यानी कि कल शुक्रवार को मनाया जाएगा। हालांकि तृतीया तिथि का आरंभ आज गुरुवार 5 सितंबर की दोपहर में 12 बजकर 22 मिनट पर शुरू हो चुका है ,जो अगले दिन यानी कि कल 6 सितंबर को सुबह 3 बजकर 1 मिनट तक रहेगी। तृतीया तिथि उदयकाल में शुक्रवार 6 सितंबर को रहेगी ऐसे में हिन्दू पंचांग के अनुसार हरितालिका तीज का व्रत भी कल ही 6 सितंबर को रखा जाएगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि आखिरकार हरतालिका देश के दिन महिलाएं अपने-अपने हाथों पर मेहंदी क्यों रचाती है ?

भारतीय महिलाओं के शृंगार में मेहंदी का एक अपना खास स्थान है। हरतालिका तीज के अवसर पर भारतीय महिलाएं एक सप्ताह पहले से अपने सोलह शृंगार की तैयारी शुरू कर देती हैं। ऐसे में तीज के पहले मेहंदी लेने के लिए बाजार में महिलाओं की भीड़ बढ़ गई है। कल मनाए जाने वाली हरितालिका तीज को लेकर महिलाओं ने तैयारी शुरू कर दी है।

मेहंदी लेने के लिए मार्केट में महिलाओं की भीड़ 

हरतालिका तीज के दिन के पहले से ही बाजार में महिलाओं की भीड़ मेहंदी लेने के लिए बढ़ जाती है।

मेहंदी लगाने के पीछे क्या है मान्यता 

ऐसी मान्यता है ,कि तीज में मेहंदी लगाने से पतियों की उम्र बढ़ती है।आम तौर पर कहा जाता है, कि जिसकी मेहंदी जितनी गहरी रचती है, उसको उतना ही अपने पति और ससुराल का स्नेह मिलता है ।ऐसे तो सावन महीने से ही के बाजारों में मेहंदी के छोटी से बड़ी दुकानों में लड़कियों व महिलाओं की भीड़ लगी रहती है, मगर हरतालिका तीज के दौरान तो यह भीड़ काफी हद तक बढ़ जाती है।

हरतालिका तीज के अवसर कोई भी ऐसा मार्केट कॉम्प्लेक्स नहीं होता है ,जहां मेहंदी वाले नहीं होते ।इन मेहंदी लगाने वालों के डिजाइन के अनुसार अपने अपने अपने रेट फिक्स होते हैं ,आम तौर पर महिलाएं 200 से लेकर 800 रुपये तक मेहंदी लगवाती है। सावन माह की तुलना में मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ जाती है।

तीज की पूर्व संध्या पर और होगी भीड़ 

एक अनुमान के मुताबिक, हरतालिका तीज में मेहंदी लेने वाली कस्टमर की संख्या अन्य दिनों से चार गुनी बढ़ जाती है। हरतालिका तीज के व्रत में महिलाएं बिना अन्न और जल के उपवास रखती हैं। इस व्रत को करवाचौथ के व्रत से भी ज्यादा कठिन माना गया है। हरतालिका तीज के इस व्रत में पूरे 24 घंटे बिना खाएं पीए उपवास किया जाता है। तो ऐसे में शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखना बहुत जरूरी है।

कई बार भूख प्यास के कारण महिलाएं सिर दर्द और बेहोशी जैसी दिखतों का सामना भी करना पड़ जाता है । यदि आप भी हरतालिका तीज का उपवास रखने जा रही हैं, तो व्रत से एक दिन पहले इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको एनर्जी मिलेगी और व्रत वाले दिन शरीर में ज्यादा डिहाइड्रेट नहीं होगा। जानिए हरतालिका तीज व्रत से पहले क्या खाना चाहिए? खीरा अनार का जूस ड्राई फ्रूट्स नारियल पानी, दही, और भी कई प्रकार की एनर्जी से भरपूर चीजों का सेवन कर सकती है।

क्या है हरतालिका तीज का महत्व ?

हरतालिका तीज का व्रत सबसे पहले हिमालय राज की पुत्री माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए रखा था। साथ ही माता पार्वती के कहने पर ही भगवान शिव ने आशीर्वाद दिया था ,कि जो भी कुंवारी कन्या इस दिन व्रत को पूरे भक्ति भाव से करेंगी। उसके शादी,विवाह में आने वाली सभी प्रकार की समस्याएं दूर होंगी और भगवान शिव के समान पति की इच्छा भी पूरी होगी। साथ ही सभी भौतिक सुखों में वृद्धि होगी और उनके परिवार में सुख-शांति भी बनी रहेगी।


यह भी पढे: ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू और इंडियन ओवरसीज बैंक में 550 पदों पर हो रही भर्ती; 10 सितंबर है आवेदन की लास्ट डेट

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page