Saturday, September 21, 2024

ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू और इंडियन ओवरसीज बैंक में 550 पदों पर हो रही भर्ती; 10 सितंबर है आवेदन की लास्ट डेट

DIGITAL NEWS GURU DELHI DESK:

ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू और इंडियन ओवरसीज बैंक में 550 पदों पर हो रही भर्ती; 10 सितंबर है आवेदन की लास्ट डेट

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) की तरफ से ऑल इंडिया बार एग्जाम 19 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी आवेदन करने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर है यानी कि आप 25 अक्टूबर से पहले पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

स्टूडेंट तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कंप्लीट कर सकते हैं। AIBE 19 एग्जाम का आयोजन 24 नवंबर को करवाया जायेगा जिसके लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड 18 नवंबर 2024 को जारी कर दिए जाएंगे।

ऑल इंडिया बार एग्जाम 19 की तैयारियों में जुटे कैंडिडेट्स के लिए यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से AIBE की ऑफिशियल वेबसाइट allindiabarexamination.com पर जाकर भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर तथा फीस पेमेंट करने की लास्ट डेट 28 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

 योग्यता

AIBE19 में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक (3 वर्षीय एलएलबी/ 5 वर्षीय एलएलबी)पास किया हो। सामान्य वर्ग, ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए पासिंग पर्सेंटेज 45% एवं एससी/ एसटी के लिए 40 वर्ष निर्धारित है। इसमें परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु सीमा का कोई भी बंधन नहीं है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

ऑल इंडिया बार एग्जाम 19 आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexamination.com पर विजिट करना होगा । वेबसाइट के होम पेज पर आपको Registration link AIBE-XIX लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको New Applicant? Register Here पर क्लिक करना है और मांगी गई डिटेल भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है। उसके पश्चात लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म को कंप्लीट कर लेना है।अंत में निर्धारित शुल्क ऑनलाइन माध्यम से पे करके और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

जाने कब आयोजित किया जाएगा यह एग्जाम 

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने आवेदन शुरू होने के साथ ही एग्जाम डेट की घोषणा भी कर दी है। इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2024 को करवाया जाएगा। एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र 18 नवंबर 2024 को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

इस एग्जाम के साथ-साथ हम आपको इंडियन ओवरसीज बैंक में भी नौकरी के आवेदन के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं....

ग्रेजुएट युवाओं के पास बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इंडियन ओवरसीज बैंक की तरफ से देशभर के राज्यों में अप्रेंटिसशिप के कुल 550 पोस्ट पर भर्ती हो रही है। इस एग्जाम की भर्ती के लिए आवेदन आवेदन की लास्ट डेट 10 सितंबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अंतिम दिनों में होने वाली दिक्कतों से बचने के लिए तुरंत ही बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट iob.in के करियर सेक्शन में जाकर फॉर्म भर कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। साथ ही आप यहां दी गई स्टेप्स को फॉलो कर आप अपना फॉर्म खुद भर सकते हैं।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अति आवश्यक है।इसके साथ ही 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूबीडी वर्ग को सरकार के नियमनुसार छूट दी जाएगी।

स्टेप बाय स्टेप स्वयं कर लें आवेदन 
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iob.in पर जाकर विजिट करें।
  • अब आपको वेबसाइट पर सबसे नीचे जाकर करियर लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • नए पेज पर Apply Online लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम सिलेक्ट कर आगे क्लिक हियर टू अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद स्टूडेंट मांगी गई अपनी सभी डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।
एप्लीकेशन फीस 

आवेदन फार्म भरने के लिए जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले कैंडीडेट्स को 944 रुपये, एससी/ एसटी/ महिला उम्मीदवारों को 708 रुपये तथा पीडब्ल्यूबीडी वर्ग को 472 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।


यह भी पढे: Teachers’ Day in India: A Celebration of Educators

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page