Saturday, September 21, 2024

Chiranjeevi birthday special : टॉलीवुड के बादशाह और तेलुगु सिनेमा के बॉस कहे जाते है चिरंजीवी, राजनीति मे भी रखा है अपना कदम

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Chiranjeevi birthday special : टॉलीवुड के बादशाह और तेलुगु सिनेमा के बॉस कहे जाते है चिरंजीवी, राजनीति मे भी रखा है अपना कदम

मेगास्टार चिरंजीवी (Chiranjeevi), इस नाम को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। तेलुगु राज्यों में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो इस नाम से परिचित न हो। उन्हें टॉलीवुड का बादशाह और तेलुगु सिनेमा का बॉस कहा जाता है।

दरअसल, चिरंजीवी का फिल्मी करियर काफी शानदार रहा है और उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा है। टॉलीवुड में उन्हें सुप्रीम हीरो के तौर पर सम्मानित किया गया और बाद में उन्हें मेगास्टार का खिताब दिया गया। सुप्रीम हीरो से मेगास्टार चिरंजीवी तक के उनके सफर ने कई लोगों को प्रेरित किया है। खास बात यह है कि चिरंजीवी के पास इस इंडस्ट्री में मदद करने के लिए कोई भी बैकग्राउंड नहीं है। इसके बावजूद, उन्होंने अपने परिवार के कई सदस्यों के लिए एक लंबा रास्ता बनाया। आज चिरंजीवी अपना 68 वा जन्मदिन मना रहे है इस खास मौके पर जानते है इनसे जुड़ी कुछ बातें..

एक छोटे से गाँव मे हुआ था चिरंजीवी का जन्म

कोनिडेला शिव शंकर वर प्रसाद चिरंजीवी (Chiranjeevi) का जन्म नाम है। उनका जन्म पश्चिमी गोदावरी जिले के एक छोटे से गांव मोगलथुरु में 22 अगस्त साल 1955 को हुआ था। वे अपने दादा-दादी के साथ रहते थे। उनके पिता एक कांस्टेबल हैं, जो नियमित रूप से तबादलों पर रहते थे। उनकी मां अंजना देवी एक गृहिणी हैं।

चिरंजीवी के दो छोटे भाई हैं। एक नागेंद्र बाबू हैं जो फिल्म निर्माता और अभिनेता हैं। दूसरे पवन कल्याण हैं जो टॉलीवुड के मशहूर अभिनेता हैं। और अब पवन कल्याण जनसेना की राजनीतिक पार्टी के संस्थापक हैं ।

शादी

20 फरवरी 1980 को चिरंजीवी ने सुरेखा से शादी की जो मशहूर तेलुगू कॉमेडी एक्टर अल्लू रामलिंगैया की बेटी हैं। उनकी दो बेटियाँ सुष्मिता और श्रीजा हैं और एक बेटा राम चरण भी है जो टॉलीवुड में अभिनेता है।

मेगास्टार चिरंजीवी का फ़िल्मी करियर

चिरंजीवी ने टॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 1978 में की थी। उन्होंने अपना स्क्रीन नाम बदलकर चिरंजीवी रख लिया क्योंकि उनका परिवार भगवान अंजनेया की बहुत पूजा करता है। चिरंजीवी ने फिल्म पुनाधिरल्लू से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, हालांकि यह उनकी पहली फिल्म के रूप में रिलीज नहीं हुई। हालांकि, उनकी फिल्म प्रणाम ख़रीदू उनकी पहली फिल्म के रूप में रिलीज हुई है।

उन्हें बापू द्वारा निर्देशित फिल्म माना वूरी पांडवुलु से अच्छी पहचान मिली।अपने शुरुआती करियर में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। यहां तक ​​कि वह छोटी-मोटी कैमियो भूमिकाएं भी निभाते थे। अवर्गल एक तमिल फिल्म है जिसका 1979 में तेलुगु में रीमेक बनाया गया था। चिरंजीवी ने उस किरदार को निभाया जो मूल फिल्म में रजनीकांत ने निभाया था।
अगले वर्ष उनकी आठ प्रमुख फिल्में रिलीज़ हुईं और उसके बाद 14 फिल्में रिलीज़ हुईं।

चिरंजीवी ने आई लव यू और ईदी कथा कादु जैसी फिल्मों में एंटी-हीरो की भूमिका निभाई। उन्होंने रानी कसूला रंगम्मा, न्यायम कवली, मोसागाडु और रानुवा वीरन जैसी कई फिल्मों में मुख्य प्रतिपक्षी के रूप में भूमिका निभाई।

अन्य भाषाओं में भी चिरंजीवी ने किया है काम

चिरंजीवी ने बॉलीवुड और अन्य भाषाओं में भी अभिनय किया और अपने अच्छे कामों के लिए पहचाने गए। प्रतिबन्ध (1990) और आज का गुंडा राज चिरंजीवी की बॉलीवुड फ़िल्में हैं।

उन्हें मुतामेस्त्री फिल्म के लिए अपना चौथा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। 1990 के दशक के मध्य में उन्हें कुछ मध्यम सफलता मिली। बाद में, उन्होंने सुपर हिट फिल्मों के साथ वापसी की और 5वें फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित हुए। फिल्मों में हिटलर और मास्टर शामिल हैं।

चिरंजीवी की आखिरी फिल्म का नाम ‘ सई रा नरसिम्हा रेड्डी’ है । इस फिल्म का निर्देशन सरेंडर रेड्डी ने किया है और राम चरण ने इसका निर्माण किया है।

चिरंजीवी का राजनीतिक करियर

2008 में चिरंजीवी ने आंध्र प्रदेश में प्रजा राज्यम पार्टी की स्थापना की। 2009 के चुनावों में उनकी पार्टी ने विधानसभा की 295 सीटों में से 18 सीटें जीतीं। चिरंजीवी तिरुपति से राज्य विधानसभा के सदस्य चुने गए और 6 फरवरी 2011 को चिरंजीवी ने 30 महीने पुरानी प्रजा राज्यम पार्टी का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में विलय कर दिया। इसके अलावा, अक्टूबर 2012 में उन्हें पर्यटन मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री नियुक्त किया गया।

  • अक्टूबर 1998 में चिरंजीवी ने चिरंजीवी चैरिटेबल ट्रस्ट (सीसीटी) की शुरुआत की जिसमें चिरंजीवी नेत्र बैंक और रक्त बैंक शामिल हैं।
  • दूसरी ओर, ये ट्रस्ट राज्य में रक्त और नेत्रदान के सबसे बड़े प्राप्तकर्ता हैं।
  • इसके अलावा, सीसीटी ने 4 वर्षों से अधिक समय तक आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा “सर्वश्रेष्ठ स्वैच्छिक रक्त बैंक पुरस्कार” जीता है।
  • इसके अलावा 10 जून 2006 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने चिरंजीवी चैरिटेबल फाउंडेशन (CCF) का उद्घाटन किया था।
  • दूसरी ओर, चिरंजीवी ने अपने पूरे करियर के दौरान गरीबों को कई दान दिए हैं और वे ऐसा करना जारी रखते हैं।

यह भी पढे: Kanika kapoor birthday special : बेबी डॉल गा कर करी थी कनिका ने अपनी बॉलीवुड की शुरूआत, फिल्मफेयर पुरस्कार से भी हो चुकी है सम्मानित

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page