Sunday, September 22, 2024

मंगलवार को गिरावट से उबरा Adani Wilmar का शेयर, एक साल मे निवेशको का कराया 48% नुकसान !

मंगलवार को गिरावट से उबरा Adani Wilmar का शेयर, एक साल मे निवेशको का कराया 48% नुकसान !

Digital News Guru Business Desk: पिछले सप्ताह अडाणी विल्मर (Adani Wilmar) ने अपना Q1 परिणाम जारी किया था। खाद्य तेलों की कीमतों मे गिरावट के कारण अडाणी विल्मर के समेकित राजस्व मे 12 फीसदी की गिरावट आयी। उसी गिरावट के कारण 20 नवंबर को स्टॉक 2.7 % फिसल कर एक साल के निचले स्तर 287 रुपए तक पहुँच गया। शेयर की गिरती कीमत की वजह से अडाणी विल्मर ने अपनी 43.97% की हिस्सेदारी अडाणी ग्रुप से हटा कर एफएमसीजी कंपनियो से करार कर रहा है।

गिरावट से उबरा अडाणी विल्मर का शेयर

आज मंगलवार को अडाणी विल्मर (Adani Wilmar) के शेयर मे तेजी दिखाई दे रही है। कंपनी का शेयर आज सुबह अपने निचले स्तर से 314.30 रुपए पर खुला। अभी करीब 2 बजे ये 3.5 फीसदी तेजी के साथ 320.70 रु पर ट्रेड कर रहा है।

क्या है अडानी विल्मर का बिजनेस

अडानी विल्मर (Adani Wilmar) एक मल्टीनेशनल फूड और बेवरेजेज ग्रुप है। यह अडानी एंटरप्राइजेज और विल्मर इंटरनेशनल के बीच एक जॉइंट वेंचर है और भारत में पाम ऑयल की सबसे बड़ी प्रॉसेसर है। कंपनी की शुरुआत 1999 में हुई थी और इसका हेडक्वार्टर अहमदाबाद, भारत में है।

अडानी विल्मर के नतीजे

अडानी ग्रुप की कंपनी अडाणी विल्मर ने बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में 130.73 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ। वहीं पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में इसे 48.76 करोड़ रु का प्रॉफिट हुआ था। जून 2023 को समाप्त तिमाही में कंपनी को 78.92 करोड़ रु का शुद्ध घाटा हुआ था।

अडानी विल्मर  के Q-1 नतीजे :-

  • 197.83 करोड़ के कुल  मुनाफे के मुकाबले 59.71 करोड़ रुपये  का घाटा (211.65 करोड़ के मुनाफे का अनुमान था)
  • आय 12.2% घटी, 14,724.09 करोड़ से घटकर 12,928.08 करोड़ रुपये (14,990.6 करोड़ रुपये का अनुमान था)
  • EBITDA 70.6% घटा, 443 करोड़ से घटकर करोड़ रुपये (496.55 करोड़ रुपये का अनुमान था)
  • मार्जिन 3% से घटकर 1% (3.3% का अनुमान था)

बुधवार को नतीजों के बाद अदाणी विल्मर का शेयर BSE पर 3.1% की गिरावट के साथ 400.4 पर बंद हुआ.

2023 में 47 फीसदी गिरा शेयर

• बीते एक महीने में यह फीसदी गिरा है

• 6 महीनों में अडानी विल्मट के शेयर में 27.77 फीसदी और 2023 में अब तक करीब 47 फीसदी की गिरावट आई है

• बीते एक साल में यह 48% फिसला है

क्या  होता है शेयर बाजार ? :

शेयर बाजार हमारी अर्थव्यवस्था में काफी आकर्षक तत्व है। चाहे वह समाचार हो या आपका कार्यालय हो, आप ने लोगों को इस के चढ़ने और उतरने पर चर्चा करते सुना होगा । यह देखते हुए कि हर कोई शेयर बाजार और इसके आशाजनक मुनाफे के बारे में बात कर रहा है, आप ने भी इस में हाथ आज़माने में दिलचस्पी महसूस की होगी

यहाँ पर  सिर्फ एक ही चीज़ आपको रोक सकती है और वो है बाज़ार और उसके काम करने के तरीके में आपकी कम जानकारी का होना

शेयर बाजार क्या है?

पहली चीज़ें पहले – चलिये पहले ये समझते हैं के शेर मार्केट क्या है ?एक शेयर बाजार एक केंद्रीकृत मंच है जहां सभी खरीदार और विक्रेता विभिन्न कंपनियों के शेयरों में व्यापार करने के लिए जमा होते हैं । व्यापारी भौतिक शेयर बाजार पर ऑफ़लाइन व्यापार कर सकते हैं या एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने ट्रेडों को ऑनलाइन रख सकते हैं। यदि आप ऑफ़लाइन व्यापार कर रहे हैं, तो आपको अपने ट्रेडों को पंजीकृत ब्रोकर के माध्यम से रखना होगा।

एक शेयर बाजार को ‘स्टॉकमार्केट‘ भी कहा जाता है। दोनों टर्मज़ को एक दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत में दो शेयर बाजार हैं – बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज। केवल सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों यानी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) आयोजित करने वाली कंपनियों के पास ऐसे शेयर हैं जिनका कारोबार किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयर की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

YOU MAY ALSO READ :- Legends league cricket 2023 : All details of Schedule, Broadcast, Squads and live streaming

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page