Saturday, September 21, 2024

Jugal Hansraj birthday special : बाल कलाकार से करी थी अपने करियर की शुरूआत, लेखक और निर्देशक के रूप मे भी कर चुके है काम

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Jugal Hansraj birthday special : बाल कलाकार से करी थी अपने करियर की शुरूआत, लेखक और निर्देशक के रूप मे भी कर चुके है काम

अभिनेता से निर्देशक बने जुगल हंसराज (Jugal Hansraj) पिछले 4 दशकों से इंडस्ट्री में हैं, लेकिन उनका सफ़र कई उतार-चढ़ावों से भरा रहा है। वह एक अभिनेता, मॉडल, निर्माता, लेखक, लेखक और यहां तक ​​कि निर्देशक के रूप में भी काम कर रहे हैं।

जबकि आप उन्हें मोहब्बतें (2000), कभी खुशी कभी गम (2001) और अन्य में उनके अभिनय के लिए जानते हैं, उन्हें 2008 की कंप्यूटर-एनिमेटेड फिल्म रोडसाइड रोमियो के लिए सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया था।

जुगल हंसराज कौन हैं?

जुगल हंसराज का जन्म 26 जुलाई  साल 1972 को मुंबई मे हुआ था । जुगल भारतीय क्रिकेटर प्रवीण हंसराज के बेटे हैं, जिन्होंने साल1963 से 1966 के बीच सौराष्ट्र के लिए नौ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। जुगल का एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम सुनील हंसराज है।

जुगल हंसराज ने एक बैंकर से करी है शादी

जुगल ने जुलाई 2014 में जैस्मीन ढिल्लन से शादी की। जैस्मीन न्यूयॉर्क की एक एनआरआई इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं और दोनों लंबे समय से अमेरिका में रह रहे हैं। इस जोड़े का एक बेटा भी है जिसका नाम सिदक है।

जुगल हंसराज बाल अभिनय करियर

जुगल ने बचपन में ही मनोरंजन जगत में कदम रख दिया था। उन्होंने साल 1983 में रिलीज़ हुई फिल्म मासूम में बतौर बाल कलाकार काम किया हुआ था। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आज़मी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। मासूम फिल्म में जुगल ने 9 साल के लड़के राहुल का किरदार निभाया था, जिसकी सौतेली माँ उसे नाजायज़ संतान मानकर परिवार में स्वीकार करने से मना कर देती है।

एरिक सेगल के उपन्यास मैन, वूमन एंड चाइल्ड से प्रेरित इस फिल्म ने जुगल को एक बड़ा बढ़ावा दिया और वह उस समय एक प्रसिद्ध बाल कलाकार बन गए।

इसके बाद, जुगल ने 1980 के दशक में बाल कलाकार के रूप में अपना अभिनय जारी रखा और कर्मा (1986) और सल्तनत (1986) सहित कई फिल्मों में काम किया।

अपने बचपन के अभिनय करियर के बारे में बात करते हुए, जुगल हंसराज ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि वह शेखर कपूर निर्देशित फ़िल्म नहीं करना चाहते थे। “मैंने कहा कि यह लड़का हमेशा रोता रहता है। मेरे दोस्त मेरा मज़ाक उड़ाते थे और स्कूल में मुझे रोने वाला बच्चा कहते थे।”

फिल्मों के साथ-साथ जुगल ने कई विज्ञापनों में भी काम किया है, जिसमें विक्स वेपोरब, सफोला और न्यूट्रामुल के बड़े विज्ञापन शामिल हैं। ऐसा ही एक विज्ञापन जो आपको याद होगा, वह न्यूट्रामुल का है जिसमें जुगल रुस्तम-ए-हिंद दारा सिंह के साथ नज़र आए थे।

जुगल हंसराज वयस्क अभिनय करियर

बचपन में उन्होंने कई फिल्मों और विज्ञापनों में काम किया, लेकिन वयस्कता में जुगल ने 1994 में आई फिल्म आ गले लग जा से अभिनय की शुरुआत की। इस फिल्म में उनके साथ उर्मिला मातोंडकर थीं। आपको बता दें कि उनकी पहली फिल्म मासूम में उनकी बहन का किरदार उर्मिला ने निभाया था और वयस्कता में भी उनकी पहली फिल्म उर्मिला के साथ ही थी।

आपको बता दें कि इस फिल्म में जुगल ने सैफ अली खान को रिप्लेस किया था। अपने एक्सट्रीम के बारे में बात करते हुए, जुगल ने इंडियन एक्सप्रेस से बात की और बताया, “18 से 21 के बीच, मैंने मनमोहन देसाई और पहलाज निहलानी के साथ दो फिल्में साइन कीं, लेकिन दुर्भाग्य से, वे शुरू नहीं हो रही थीं। मैंने निर्माता सलीम अख्तर के साथ लोहा (1987) में धर्मेंद्र के साथ एक बाल कलाकार के रूप में काम किया था।

उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि वे छह दिनों में फिल्मिस्तान स्टूडियो में एक फिल्म शुरू कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने किसी मुद्दे के कारण सैफ के साथ अपने रास्ते अलग कर लिए हैं। गाने और बाकी सब कुछ तैयार था और वे मुझे मुख्य अभिनेता के रूप में साइन करना चाहते थे। मैं चौंक गया। मैंने अपने परिवार से बात करने के लिए कुछ घंटों का समय मांगा। मैं उनके कार्यालय वापस आया और अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

उन दिनों यह एक-पृष्ठ का संपर्क हुआ करता था, आज की तरह नहीं, बड़े कॉर्पोरेट उपन्यासों की तरह। वे मुझे कपड़ों की खरीदारी के लिए ले गए, और अगले छह दिनों में, मैं परेश रावल के साथ अपना पहला शॉट देने के लिए सेबाद में उन्होंने कई फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाईं या अतिथि भूमिकाएं भी निभाईं।

जुगल ने शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी अभिनीत इसी नाम की फिल्म के मशहूर गाने “कुछ कुछ होता है” की धुन भी तैयार की थी। करण जौहर ने अपनी आत्मकथा “एन अनसूटेबल बॉय” में इस गाने को शेयर किया है। यह गाना इतना हिट हुआ कि यह धर्मा प्रोडक्शंस का थीम म्यूजिक भी बन गया।

जुगल हंसराज ने बतौर लेखक और निर्देशक किया हुआ है काम

साल 2008 में जुगल ने यशराज फिल्म्स और वॉल्ट डिज्नी स्टूडियोज के संयुक्त प्रोजेक्ट रोडसाइड रोमियो में काम किया। सैफ अली खान, करीना कपूर और जावेद जाफरी की आवाज वाली इस फिल्म में उन्होंने बतौर लेखक और निर्देशक काम किया।

फिल्म को फिल्म समीक्षकों से नकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि उनके निर्देशन में बनी इस फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिली। रोडसाइड रोमियो को लॉस एंजिल्स में विजुअल इफेक्ट्स सोसाइटी अवार्ड्स के लिए सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड सीक्वेंस के लिए प्रसिद्ध एनिमेटेड फिल्मों WALL-E और कुंग फू पांडा के साथ नामांकित किया गया था।


यह भी पढे: Manoj Kumar birth anniversary: एक महान अभिनेता, फिल्म निर्माता और देशभक्त थे मनोज कुमार, लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से हो चुके थे सम्मानित

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page