Sunday, September 22, 2024

Sunil Gavaskar birthday special : आज क्रिकेट के इस दिग्गज का है जन्मदिन, सुनील गावस्कर को सनी और लिटिल मास्टर के नाम से भी जानते है लोग

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

Sunil Gavaskar birthday special : आज क्रिकेट के इस दिग्गज का है जन्मदिन , सुनील गावस्कर को सनी और लिटिल मास्टर के नाम से भी जानते है लोग

सुनील गावस्कर भारतीय टीम के ऐसे पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने पूरे टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रनों के आंकड़े को छुआ हुआ था। सुनील गावस्कर ने बल्लेबाजी से जुड़े कई बड़े कीर्तिमान स्थापित किये हुए है। आज क्रिकेट के इस महान दिग्गज का जन्मदिन है।

सुनील गावस्कर को कई लोग सनी और कई लोग लिटिल मास्टर के नाम से पुकारते है । सुनील गावस्कर हमेशा से दाएं हाथ के बल्लेबाज ही रहे हैं। इसके साथ ही सुनील ने और दाएं हाथ से मध्यम गति की गेंदबाजी भी करी हुई है ।

सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई साल 1949 को मुंबई में हुआ था । सुनील गावस्कर का पूरा नाम सुनील मनोहर गावस्कर है। सुनील के पिता का नाम मनोहर गावस्कर और सुनील गावस्कर की माँ का नाम मीनल गावस्कर था। सुनील ने साल 1966 में रणजी के मैचों से अपना डेब्यू किया हुआ था। इसके तुरंत बाद ही साल 1971 में सुनील गावस्कर का चयन वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी हो गया था । सुनील गावस्कर अपनी हर पारी में और रनों में अपना एक नया इतिहास रचते थे । एक अच्छे कप्तान के रूप में सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट टीम को काफी अनुशासित रखा हुआ था।

इंग्लैंड का एक स्टेडियम है गावस्कर के नाम पर

यह बात साल 2022 की है। इंग्लैंड का एक स्टेडियम का नाम सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया है । वहां पर भारतीय मूल के सांसद रहे कीथ वाज ने ही इसकी पहल की थी। वहीं इस बारे में गावस्कर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं बहुत ही खुश और सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि लीसेस्टर में एक मैदान का नाम मेरे नाम पर रखा जा रहा है। वहीं कीथ ने कहा था कि हम बेहद ही सम्मानित और रोमांचित महसूस कर रहे हैं कि सुनील ने अपने नाम पर ग्राउंड का नाम रखने की अनुमति दे दी है। वह केवल लिटिल मास्टर नहीं बल्कि इस खेल के ग्रेट मास्टर भी हैं।

पाकिस्तान के एक क्रिकेटर पर सुनील गावस्कर ने कर थी भविष्यवाणी

एशिया कप साल 2012 मे एक मैच के दौरान सुनील गावस्कर और रमीज राजा एक साथ मिलकर मैच की कमेंट्री कर रहे थे। कमेंट्री के बीच मे ही राजा ने इमरान खान का जिक्र शुरू कर दिया । और बोले कि आखिर कैसे सुनील गावस्कर इमरान की स्विंग गेंदों की लाइन से खुद को आसानी से हटा लिया करते थे । उस पर इमरान खान हर दस मिनट में कहते थे कि देखो ये कैसे खेलता है। राजा ने ये डायलॉग इमरान खान की ही आवाज में मिमिक्री कर के कहा था।

इस पर सनी ने कहा था कि रेम्बो सावधानी से रहो। आप टीवी पर जिसकी मिमिक्री कर रहे हैं, वह पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री हो सकता है। और ठीक वैसा ही हुआ। 18 अगस्त साल 2018 को इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए थे ।

सुनील गावस्कर की उपलब्धियां

सुनील गावस्कर को साल 1975 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है । इसके बाद साल 1980 में सुनील गावस्कर को भारत सरकार द्वारा पदम भूषण भी प्रदान किया गया था। सुनील गावस्कर ने कुल मिलाकर 125 टेस्ट मैचों में लगभग 10122 रन बनाए हुए थे। सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रनों को बनाने वाले सबसे पहले क्रिकेटर भी बन गए थे। साल 1987 में सुनील गावस्कर ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया था।


यह भी पढे: भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीसरा टी 20 मुकाबला आज, दूसरे टी 20 मुकाबले में भारत ने 100 रनो से दर्ज की थी जीत;सीरीज में 1-1 की हुई बराबरी।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page