Saturday, September 21, 2024

P. V. Narasimha Rao birth anniversary : एक महान भारतीय वकील, राजनेता और राजनीतिज्ञ थे पी.वी. नरसिम्हा राव , भारत के 9वे प्रधानमंत्री के रूप मे किया था पद भार ग्रहण !

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :- 

P. V. Narasimha Rao birth anniversary : एक महान भारतीय वकील, राजनेता और राजनीतिज्ञ थे पी.वी. नरसिम्हा राव , भारत के 9वे प्रधानमंत्री के रूप मे किया था पद भार ग्रहण !

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) , पामुलपर्थी वेंकट नरसिम्हा राव, जिन्हें आमतौर पर पी.वी. के नाम से जाना जाता है। नरसिम्हा राव, एक प्रमुख भारतीय वकील, राजनेता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1991 से 1996 तक भारत के 9वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया हुआ था ।नरसिम्हा राव का जन्म 28 जून 1981 को वारंगल जिले के लक्नेपल्ली गांव में हुआ था ।

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) की प्रारंभिक जीवन:

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) का जन्म एक तेलगु ब्राह्मण परिवार में हुआ था । राव को काफी छोटी सी उम्र मे ही पामुल्पति रंगा राव और रुक्मिनाम्मा ने गोद ले लिया था। उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा अपने गाँव से ही पूरी करी थी । उसके बाद नरसिम्हा राव ने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से लॉ में मास्टर डिग्री प्राप्त करी थी ।

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) का राजनीतिक करियर:

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) की राजनीतिक यात्रा भारत की स्वतंत्रता के बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में शुरू हुई। उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार में विभिन्न मंत्रियों के पद पर कार्य किया और राज्य एवं राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर विविध भाषाओं को प्रमुखता से उभरे। राव के राजनीतिक कौशल और प्रशासनिक कौशल के कारण उन्हें 1971 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने महत्वपूर्ण भूमि सुधार लागू किए और जातियों के लिए राजनीतिक प्रतिनिधित्व सुरक्षित किया था ।

अपने कार्यकाल में, उन्होंने संसद, कांग्रेस के सदस्य के रूप में इंदिरा गांधी और राजीव गांधी दोनों के कामों में गृह, रक्षा और विदेश मामलों सहित महत्वपूर्ण मंत्री पदों को संभाला। 1991 में राजनीति से लगभग सेवानिवृत्त होने के बावजूद, राजीव गांधी की हत्या ने उन्हें वापसी करने के लिए मजबूर कर दिया, जिससे प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल ऐतिहासिक रहा था ।

 

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) का प्रधानमंत्री के रूप मे कार्यकाल :

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) ने साल 1991 से लेकर साल 1996 तक प्रधानमंत्री बन कर अपना कार्यकाल पूरा किया हुआ था । पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) ने भारत में गहन आर्थिक और कूटनीतिक दौर को चिह्नित किया। 1991 में सतत आर्थिक संकट का सामना करते हुए, उनकी सरकार ने प्रतिबंधात्मक लाइसेंस राज को खत्म करने और भारत की अर्थव्यवस्था को विदेशी निवेश के उद्देश्यों से व्यापक उदारीकरण उपायों की शुरुआत की।

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) की मृत्यु:

आर्थिक परिवर्तन और राजनीतिक नेतृत्व की एक समृद्ध विरासत को छोड़कर राव का 23 दिसंबर 2004 को नई दिल्ली में निधन हो गया। उनके अंतिम संस्कार में राजनीतिक क्षेत्र के गणमान्य लोग शामिल हुए, जो भारतीय समाज में उनके महत्वपूर्ण योगदान की व्यापक मान्यता को दर्शाता है।

 

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) को प्राप्त कुछ  पुरस्कार:

पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) को 9 फरवरी, 2024 को भारत रत्न से प्रतिभाशाली मूर्ति इसके साथ ही लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है ।पी.वी. नरसिम्हा राव (P. V. Narasimha Rao) के भारत रत्न नामांकन के लिए यादगार के मुख्यमंत्री भी थे ।

चंद्रशेखर राव और भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों ने इसका समर्थन किया। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान राव को भारत रत्न से सम्मानित करने की इच्छा के बावजूद, यह पूरा नहीं हो सका था ।

YOU MAY ALSO READ :- Vishal Dadlani birthday special : भारत के शीर्ष रॉक बैंड में से एक “पेंटाग्राम” के फ्रंट मैन और गायक है विशाल, बॉलीवुड म्यूजिक इंडस्ट्री को दिए है तमाम हिट गाने !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page