Saturday, September 21, 2024

Brajesh pathak birthday special :  उत्तर प्रदेश के  स्वास्थ्य महकमे मे औचक निरीक्षण कर तुरंत एक्शन लेने वाले मंत्री  , कभी थे मायावती के करीबी, आज है यूपी  भाजपा  सरकार मे  उप-मुख्यमंत्री !

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :- 

Brajesh pathak birthday special :  उत्तर प्रदेश के  स्वास्थ्य महकमे मे औचक निरीक्षण कर तुरंत एक्शन लेने वाले मंत्री  , कभी थे मायावती के करीबी, आज है यूपी  भाजपा  सरकार मे  उप-मुख्यमंत्री !

ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत अपने छात्र जीवन से ही शुरू कर दी थी। ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) विधायक  के साथ-साथ राज्यसभा के भी सांसद रह चुके हैं। ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) अब तक तीन  पार्टियों  से भी जुड़ चुके थे। इसके साथ ही ब्रजेश अब तक अपने राजनीतिक जीवन में दो बार सांसद भी रह चुके हैं।

 

किसी परिचय के मोहताज नहीं है ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak):

ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) का जन्म 25 जून वर्ष 1964 को हुआ था। ब्रजेश पाठक इस समय उत्तर प्रदेश की राजनीति में ब्रजेश आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। ब्रजेश इस जातीय समीकरण के एक बड़े ब्राह्मणों का चेहरा भी माने जाते हैं, इसी कारण से ब्राह्मण-ठाकुर की सियासत के लिए चर्चित इस राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रजेश को अपना डिप्टी इस जातीय समीकरण को संतुलित करने की पूरी कोशिश की थी।

योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में भी ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak), न्याय एवं ग्रामीण अभियांत्रिकी सेवा विभाग में कैबिनेट मंत्री हुए थे। वह इस चुनाव में लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुरेंद्र सिंह गांधी को 39,512 वोटों के बड़े अंतर से चुनाव हराकर विधानसभा में पहुंच गए थे।

 

ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) ने कांग्रेस पार्टी से की थी अपनी राजनीति की शुरुआत:

ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) ने अपनी राजनीति में कदम अपने छात्र जीवन के पाठ्यक्रमों में ही रखा था। ब्रजेश वर्ष 1989 में लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ के उपाध्यक्ष और वर्ष 1990 में अध्यक्ष भी चुने गए थे। ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) के पास बी.कॉम, एल्बी की डिग्री भी है। इसके साथ ही ब्रजेश सर्विस वकील भी हैं।

इनका जन्म 25 जून वर्ष 1964 को ब्रजेश का हरदोई जिले के मल्लावां में हुआ था। ब्रजेश के पिता का नाम सुरेश पाठक और उनकी माता का नाम कमला पाठक हैं। मेनरोड राजनीति की शुरुआत उन्होंने कांग्रेस से की और मल्लावां विधानसभा क्षेत्र से ही वर्ष 2002 के विधानसभा में दांव लगाया, लेकिन मामूली मतों के अंतर से चुनाव हार गए थे।

 

ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर उन्नाव सीट से लड़ा  था चुनाव :

लेकिन, जब वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में ब्रजेश ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर उन्नाव सीट से भाग्य आजमाया था, तो राजनीति में उन्हें पहली बड़ी कामयाबी भी मिली थी। और ब्रजेश चुनाव भी जीत गए थे। वर्ष 2009 में बसपा सुप्रीमो ने उन्हें राज में जगह दी और पार्टी का मुख्य सचेतक भी बनाया था। बसपा ने वर्ष 2012 में अपनी पत्नी नम्रता पाठक को भी उन्नाव सदर सीट से टिकट दिया था, लेकिन वह चुनाव नहीं जीत पाईं।

भाजपा में शामिल हो गए थे ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak):

राजनीति में काफी लंबे करियर की वजह से ब्रजेश पाठक (Brajesh pathak) अबतक सियासत के मौसम को परखना सीख चुके थे। साल 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव से करीब 6 महीने पहले उन्होंने बीजेपी का कमाल कर दिया। वर्ष 2017 में भाजपा ने उन्हें लखनऊ सेंट्रल से चुनाव लड़ने का टिकट दिया और वे अखिलेश सरकार में तब के कैबिनेट मंत्री रहे रविदास मेहरोत्रा ​​को 5 हजार से ज्यादा वोटों से हराकर विधानसभा में पहुंच गए।

यूपी विधानसभा में यह उनकी पहली प्रविष्टि थी और उन्हें मुख्यमंत्री योगी ने कैबिनेट मंत्री बनाया। इस बार वे लखनऊ कैंट से किस्मत आजमा रहे हैं और शानदार सफलता पा रहे हैं, उपमुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हुए हैं।

 YOU MAY ALSO READ :- Karishma Kapoor birthday special : कपूर खानदान की पहली बेटी जिसने अपनी ऐक्टिंग से लोगों का जीता दिल ,मात्र 17 साल की उम्र से किया था करिश्मा ने अपना बॉलीवुड डेब्यू !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page