Sunday, September 22, 2024

जल ही जीवन है :आज आपको इस आर्टिकल में पानी से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं और साथ ही ये भी बताएंगे कि पानी की कमी से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं !

DIGITAL NEWS GURU HERALTH DESK :- 

जल ही जीवन है :आज आपको इस आर्टिकल में पानी से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं और साथ ही ये भी बताएंगे कि पानी की कमी से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं !

मनुष्य भोजन के बिना एक सप्ताह से अधिक जीवित रह सकता है, मगर पानी के बिना सिर्फ और सिर्फ 1 या फिर अधिकतम 2 दिन तक जीवित रह सकते हैं।
पानी न केवल शरीर में फ्यूल का कार्य करता है बल्कि पानी हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखता है, इसलिए कहा गया है कि जल ही जीवन है लेकिन क्या आप जानते हैं ,कि पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं ।
ऐसा इसलिए है ,क्योंकि हमारा शरीर 75% पानी से बना है और इसलिए बॉडी में पानी के स्तर को भरपूर रखना चाहिए।हमें मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से प्रभावित कर सकता है।

पानी पीने के फायदे-
•उचित वजन बनाए रखने में मदद :


भोजन से पहले नियमित रूप से पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रहता है और आपकी भूख भी कम होती है। 2015 के एक अध्ययन ने भी इस बात को साबित किया, जिसमें वजन घटाने वाले पेय पदार्थों की जगह पानी का इस्तेमाल किया गया। इसका इस्तेमाल वजन ।कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। कई बार, मस्तिष्क भूख और प्यास के बीच अंतर नहीं कर पाता।

* थकान से लड़ने में मदद करता है :

मानव शरीर का लगभग 2/3 हिस्सा पानी से बना होता है, इसलिए जब हम कम पानी पीते हैं ,तो निर्जलीकरण हो सकता है । यहां तक ​​कि हल्का निर्जलीकरण भी मूड और ऊर्जा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और भ्रम, भावनात्मक समस्याओं और शारीरिक शक्ति में कमी ला सकता है। कोशिकाओं को सामान्य रूप से काम करने के लिए आपको पर्याप्त हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता है। निर्जलीकरण से बचने के लिए हमेशा पूरे दिन पानी पीते रहें।

* पाचन में सहायता करता है:

भोजन की गति और उचित पाचन के लिए महत्वपूर्ण घटकों में से एक पानी है। पानी आपके द्वारा खाए गए भोजन को तोड़ने में मदद करता है ताकि पोषक तत्व आपके शरीर में अवशोषित हो सकें। पीने के बाद, छोटी और बड़ी दोनों आंतें पानी को अवशोषित करती हैं, जो रक्तप्रवाह में प्रवेश करती है और पोषक तत्वों को तोड़ने के लिए उपयोग की जाती है।

* चमकती त्वचा राज :


त्वचा का उचित जलयोजन छिद्रों और त्वचा को स्वस्थ बनाता है और रंगत को निखारता है। जो लोग वातित पेय पदार्थ पीते हैं, उनके चेहरे पर तैलीय धब्बे और थकी हुई त्वचा होती है। बहुत सारा पानी पीने से शरीर में रक्त की गति बेहतर होती है, जिससे आपके चेहरे पर एक कोमल लाल चमक आती है, जो तुरंत चमक उठती है। इसलिए, जब भी आप कॉफी बनाने की इच्छा करें, एक पूरा गिलास पानी पिएं।

•एंटी-एजिंग लाभ :


त्वचा की नमी को बनाए रखने और त्वचा कोशिकाओं को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पानी आवश्यक है। त्वचा की लोच को बढ़ाएं और त्वचा के ऊतकों को फिर से भरें। शरीर में पानी की कमी से त्वचा का झड़ना, तनाव और सूखापन हो सकता है।

 

* बालों का झड़ना कम कर सकता है :


पानी बालों की जड़ों तक महत्वपूर्ण विटामिन पहुंचाता है और पूरे बालों को अंदर से नमी प्रदान करता है, जिससे बालों का विकास होता है। शैंपू और कंडीशनर में इस्तेमाल होने वाले रसायनों के संपर्क में आना।

•बेहतर वर्कआउट में मदद करता है :

लंबे समय तक वर्कआउट करने के लिए हाइड्रेटेड रहना एक वरदान है। पर्याप्त पानी पीने से आपको लंबे समय तक वर्कआउट करने और कम चोट लगने में मदद मिल सकती है। आपको कितना पानी पीना चाहिए यह उम्र, गतिविधि, पसीना और मौसम जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। लेकिन ध्यान रखें कि वर्कआउट पर जाने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं, हर 3 घंटे में कम से कम 2 से 2 1/2 कप पानी ज़रूर पिएँ।

•गुर्दे की पथरी को बनने से सकता है:


अच्छा हाइड्रेशन पथरी जैसी बीमारियों से बचा सकता है। पानी नमक और खनिजों को पतला करता है, यदि सही प्रकार से पानी की मात्रा को आपने अपने शरीर में न रखा तो ये लवण और खनिज गुर्दे में जमा हो सकते हैं और पथरी में बदल सकते हैं। किडनी शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करती है,

जैसे कि पानी मात्रा बनाए रखना, रक्तचाप को नियंत्रित करना और अपशिष्ट को छानना। सुबह उठते ही गर्म नींबू पानी पीना एक स्वस्थ आदत है, जो की न केवल कई तारीको की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेट और हमारे अंगों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार साबित है।

YOU MAY ALSO READ :- Sumona Chakravarti birthday special :चाइल्ड आर्टिस्ट बन कर सुमोना ने करी थी अपने करियर की शुरूआत, कपिल शर्मा के शो से मिली असली पहचान !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page