Saturday, September 21, 2024

Lionel Messi birthday special: बचपन मे  एक गंभीर बीमारी से ग्रसित थे मेस्सी , आज है दुनिया के सबसे महान  फुटबॉलर, जाने लियोनल मेस्सी के बारे मे कुछ दिलचस्प बातें !

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

Lionel Messi birthday special: बचपन मे  एक गंभीर बीमारी से ग्रसित थे मेस्सी , आज है दुनिया के सबसे महान  फुटबॉलर, जाने लियोनल मेस्सी के बारे मे कुछ दिलचस्प बातें !

विश्व मे अभी तक के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। मेसी का करियर उपलब्धियों से भरा रहा है। अर्जेंटीना के कप्तान और स्टार फुटबॉलर ने इस खेल में कई ऐसे मुकाम हासिल कर लिए हैं जिसकी चाहत हर खिलाड़ी को होती है।

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) का प्रारम्भिक जीवन :

अर्जेंटीना के महान क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा के शहर रोजारियो में जन्मे लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के फुटबॉलर बनने की कहानी भी रोचक है। जब लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) सिर्फ 13 साल के थे तब बार्सिलोना की नजरों में आ गए थे । दरअसल, बार्सिलोना फुटबॉल क्लब प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए ‘टैलेंट हंट प्रोग्राम’ चला रहा था।

तभी लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के पिता को कहीं से इस बात की खबर लग गयी थी और उनके पिता ने वहाँ जाकर उन लोगो से संपर्क किया था। फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के स्पोर्टिंग निदेशक कार्लेस रेक्सैक ने भी मेसी की प्रतिभा के चर्चे काफी सुन रखे थे।

उन्होंने लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के साथ इस शर्त पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया कि वह अपने परिवार के साथ स्पेन में ही आकर रहेंगे। सबसे खास बात यह रही कि मेसी के साथ करार साइन करते वक्त जब कार्लेस रेक्सैक को आस-पास कोई कागज नहीं मिला, तो उन्होंने मेसी से नैपकिन पर ही कॉन्ट्रैक्ट साइन करवा लिया।

 

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) थे बौनेपन के शिकार:

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के परिवार की हालत खास अच्छी नहीं थी। मेसी के पिता एक छोटे से कारखाने में काम करते थे और उनकी मां क्लीनर थी। लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) बचपन मे बौनेपन के भी शिकार थे। हालत इतनी गंभीर थी कि इलाज के लिए उनके माता पिता के पैसे भी नहीं थे।

यहां तक कि जब वो ट्रायल देने गए थे तब भी लोगों ने उनका मजाक उड़ाया था। इसके बावजूद उन्होंने खुद को कम नहीं आंका और अपनी प्रतिभा के दम पर नाम कमाया।

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) ने बार्सिलोना के लिए सबकुछ जीता:

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) को बार्सिलोना क्लब से बहुत प्यार है। वह साल 2004 से लेकर साल 2021 तक इस टीम के साथ खेले थे। साल 2021 में भी क्लब नहीं छोड़ना चाहते थे, लेकिन अंत समय में जब बार्सिलोना आर्थिक रूप से कोई रास्ता नहीं निकाल पाया था तो मेसी को रोते हुए क्लब से बाहर जाना पड़ा था।

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) ने बार्सिलोना के लिए रिकॉर्ड का एक अंबार लगा दिया था। मेसी ने 778 मैच में 672 गोल दागे हुए थे। मेसी ने साल 2016 के बाद तो संन्यास भी ले लिया था, लेकिन उनके सारे फैंस और राष्ट्रपति के कहने पर मेसी वापस लौट आए थे।

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) ने दो साल में सबकुछ हासिल कर लिया:

साल 2021 में कोपा अमेरिका टूर्नामेंट से पहले मेसी की झोली में एक भी अंतरराष्ट्रीय खिताब नहीं आया था। उन्हें सिर्फ सिर्फ क्लब का दिग्गज ही कहा जाने लगा था। मेसी की किस्मत अचानक से रंग लाने लगी थी । साल 2021 में लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) की कप्तानी में अर्जेंटीना की टीम पहली बार कोपा अमेरिका मे जीत हासिल कर पायी थी। अर्जेंटीना ने साल 1993 के बाद इस खिताब को हासिल किया हुआ था।

इसके बाद साल 2022 में दो महादेशों की बेस्ट टीम के बीच मैच हुआ था। उसे फिनालिसिमा कहा जाता है। दक्षिण अमेरिका की बेस्ट टीम अर्जेंटीना और यूरोप की बेस्ट टीम इटली आमने-सामने आ गयी थी। लंदन के वेम्बेले स्टेडियम में अर्जेंटीना ने फिर से धमाकेदार प्रदर्शन किया था और दो साल में ये दूसरा खिताब जीता लिया था।

इसके बाद बारी थी सबसे बड़े टूर्नामेंट विश्व कप की।उसी साल नवंबर-दिसंबर में कतर में आयोजित विश्व कप को अर्जेंटीना ने जीत लिया। मेसी फिर से एक बार विश्व स्तर पर चमक उठे थे । वह टूर्नामेंट के बेस्ट खिलाड़ी भी चुने गए थे। मेसी का करियर पूरा कंप्लीट हो गया था। मेसी ने पूरी दुनिया जीत ली थी।

अब आगे क्या?

  • साल 2021 में बार्सिलोना क्लब से निकलने के बाद वह फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन के साथ जुड गए थे। दो साल वहां रहने के बाद उन्होंने इस क्लब को भी अलविदा कह दिया है।
  • आप सभी को बता दें कि अमेरिका में ही अब तीन काफी बड़े टूर्नामेंट होने वाले हैं। साल 2024 में कोपा अमेरिका,साल 2025 में क्लब विश्व कप और 2026 में फुटबॉल विश्व कप। फैंस को अमेरिका में भी मेसी की जादूगरी का इंतजार रहेगा ।

YOU MAY ALSO READ :- Gautam Adani Birthday special : भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी का है आज 62वा जन्मदिन,कई मुश्किल के बाद खड़ा किया है अपना साम्राज्य !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page