Sunday, September 22, 2024

Leander Paes birthday special : लिएंडर पेस 5 साल की उम्र से  ही खेलने लगे थे टेनिस, महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी को दिया जाता ‘इंडियन एक्सप्रेस’ का नाम !

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :-

Leander Paes birthday special : लिएंडर पेस 5 साल की उम्र से  ही खेलने लगे थे टेनिस, महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी को दिया जाता ‘इंडियन एक्सप्रेस’ का नाम !

लिएंडर पेस (Leander Paes)  एक ऐसे भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं, लिएंडर पेस (Leander Paes) का  नाम टेनिस के  इतिहास में सबसे सफल युगल खिलाड़ियों में से एक हैं , आपको बता दे की लिएंडर पेस (Leander Paes) के  नाम 8 ग्रैंड स्लैम युगल खिताब और 10 ग्रैंड स्लैम मिश्रित युगल चैंपियनशिप हैं।

 

लिएंडर पेस (Leander Paes) का शुरूआती जीवन:

लिएंडर पेस (Leander Paes) का जन्म 17 जून साल 1973 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल मे हुआ था. लिएंडर पेस (Leander Paes) एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं. पेस पहले ऐसे भारतीय थे जिन्होंने साल 1996 में अटलांटा ओलंपिक खेलों में टेनिस की एकल स्पर्धा में कांस्य पदक को अपने नाम किया हुआ था।

इसके साथ ही पेस 8 युगल और 10 मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम का भी  खिताब जीत चुके हैं. लिएंडर पेस (Leander Paes) एक स्पोर्ट्स फैमिली से ताल्लुक रखते हैं, पेस के पिता साल 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय फील्ड हॉकी टीम में मिडफील्डर हुआ करते थे, जबकि पेस कि माँ एक बास्केटबॉल खिलाड़ी रही थीं, पेस की माँ ने साल 1980 के एशियाई बास्केटबॉल प्रतियोगिता में भारतीय बास्केटबॉल टीम की कप्तान रह चुकी थी.

लिएंडर पेस (Leander Paes) ने कलकत्ता विश्वविद्यालय के सेंट जेवियर्स कॉलेज से स्नातक किया गया था. इससे पहले उन्होंने अपनी शिक्षा ला मार्टिनियर कलकत्ता, मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की थी.

लिएंडर पेस (Leander Paes) ने साल 2005 में रिया पिल्लई के साथ काफी समय तक लिव-इन-रिलेशनशिप में रहे थे. उनकी एक बेटी अयाना भी थी. लेकिन साल 2014 में कुछ पारिवारिक समस्याओं के कारण उनका तलाक भी हो गया था.

 

लिएंडर पेस (Leander Paes) का करियर:

आप लोगो को ये पता नही होगा कि लिएंडर पेस (Leander Paes) ने 5 साल की उम्र में ही टेनिस को खेलना शुरू कर दिया था. और साल 1985 में मद्रास (अब चेन्नई) में एक टेनिस अकादमी में पेस शामिल हो गए थे. पेस ने साल 1990 में जूनियर विंबलडन का भी खिताब जीता हुआ था और कुछ समय तक पेस दुनिया में नंबर एक जूनियर खिलाड़ी का दर्जा भी प्राप्त किये हुए थे.

इसके बाद में लिएंडर पेस (Leander Paes) ने साल 1990 में भारतीय डेविस कप टीम में भी शामिल हो गए थे और साल 1991 में पेशेवर टेनिस कोर्ट में उतर चुके थे.पेस ने साल 1996 में अटलांटा ओलंपिक खेलों में पुरुष एकल टेनिस का कांस्य पदक भी अपने नाम किया हुआ था. पेस ने अपने डबल मैचों के साथी महेश भूपति के साथ युगलबंदी की शुरुआत साल 1994 में करी हुई थी.

लिएंडर पेस (Leander Paes) का ग्रैंड स्लैम मे करियर:

  • लिएंडर पेस ने साल 2003, 2010, 2015 में ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया हुआ था
  • साल 2016 में फ्रेंच ओपन का खिताब भी पेस ने अपने नाम कर लिया था
  • पेस ने विंबलडन ओपन का खिताब साल 1999, 2003, 2010, 2015 में अपने नाम कर लिया था
  • यूएस ओपन ओपन खिताब पेस ने साल 2008 और साल 2015 में अपने नाम किया हुआ था
  • पेस के ग्रैंड स्लैम के डबल्स खिताब
  • साल 2012 में पेस ने ऑस्ट्रेलियन ओपन को जीता था
  • पेस ने फ्रेंच ओपन साल 1999, 2001, 2009 में जीता हुआ था
  • पेस ने साल 1999 मे विंबलडन ओपन जीता हुआ था
  • पेस ने साल 2006, 2009, 2013 में यूएस ओपन जीता हुआ था

लिएंडर पेस (Leander Paes) और महेश भूपति दोनो ने एक साथ डेविस कप इतिहास में लगातार 24 बार जीत दर्ज करी हुई है. महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी को सभी लोग ‘इंडियन एक्सप्रेस’ भी कहा करते थे ।  पेस एक अद्भुत डबल टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने ग्रैंड स्लैम, ओलंपिक, वर्ल्ड टूर फाइनल, वर्ल्ड टूर मास्टर्स, एटीपी चैलेंजर्स, वर्ल्ड टूर सीरीज और डेविस कप जैसे कई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीते हैं।

YOU MAY ALSO READ :- Sona Mohapatra birthday special : सोना का नाम म्यूजिक इंडस्ट्री के बेहतरीन सिंगरों की लिस्ट में है शुमार , अपने बयानों की वजह से हमेशा रहती है चर्चा में !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page