Saturday, September 21, 2024

Nautapa 2024: आखिरकार क्या होता है यह नौतपा? इसकी प्रचंड गर्मी से कैसे बचा जा सकता है?

DIGITAL NEWS GURU DELHI DESK :-

Nautapa 2024: आखिरकार क्या होता है यह नौतपा? इसकी प्रचंड गर्मी से कैसे बचा जा सकता है?

Nautapa 2024: पूरे देश के अलग-अलग इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच 25 मई 2024 से ही नौ दिनों तक चलने वाले ‘नौतपा’ (Nautapa) का दौर शुरू को चुका है, जो 3 जून तक रहने वाला है.

मौसम विज्ञान में इसे नवतपा (Nautapa) के नाम से भी जाना जाता है. इस दौरान हीटवेब का खतरा बढ़ जाता है.

नौतपा अगर न तपे तो क्या होता है? जानें- क्‍या होता है असर, इन बातों का रखें ध्‍यान… | Abhay India

मौसम विज्ञान के मुताबिक, नौतपा (Nautapa) में सूर्य जितना तपेगा और जितनी अधिक गर्म हवाएं चलेंगी, बारिश उतनी ही अच्छी होती है. नौतपा (Nautapa) में जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी, सेहत पर उसका उतना ही असर पड़ेगा. इस भीषण गर्मी के बाद भी अगर रोजाना घर से बाहर निकला आपकी मजबूरी है, तो आपको अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. जानिए नौतपा (Nautapa) में आप अपनी सेहत को कैसे दुरुस्त रख सकते हैं.

आखिर क्या होता है नौतपा (Nautapa) 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इन दिनों सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है. इसलिए भीषण गर्मी पड़ती है. सूर्य इस नक्षत्र में 15 दिनों तक रहता है, लेकिन शुरू के 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है. यही रीजन है ,कि इन नौ दिनों को ‘नौतपा’ (Nautapa) के नाम से जाना जाता है. आइएमडी की शब्दावली में भी इन 9 दिनों को नौतपा (Nautapa) का नाम दी गयी है.

Nautapa will last till June 3: Earth will heat up due to Angarak Yog of Mars-Rahu, there is also a possibility of fire due to Saturn's aspect on Mars | 3 जून

ऐसी मान्यता है कि इन 9 दिनों के दौरान सूर्य जितना अधिक तपेगा और जितनी अधिक लू चलेगी, मानसून में बारिश उतनी ही अच्छी होगी. साथ ही माना जाता है कि नौतपा (Nautapa) किसानों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस दौरान भीषण गर्मी पड़ती है, जिसकी वजह से खेतों में घूमने-फिरने वाले कीट और कीड़े खुद ब खुद खत्म हो जाते हैं. लिहाजा यह खेती के लिए काफी बेहतर माना जाता है.

नौतपा (Nautapa) में सेहत को ठीक रखने के लिए करें ये काम :

नौतपा (Nautapa) के दौरान पोषण से भरपूर आहार लें :
नौतपा (Nautapa) के दौरान शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अपने खानपान पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है. इस मौसम में ठंडी तासीर वाली चीजें जैसे-तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, गुलाब की पंखुड़ियों का जैम यानी गुलकंद, तोरई एवं प्याज और दुग्ध उत्पाद जैसे दही, मक्खन आदि का सेवन करना चाहिए. ये सभी चीजें आपके शरीर को गर्मी से लड़ने में मदद करती हैं. इसके साथ ही भूलकर भी खाली पेट घर से न निकलें. खाली पेट घर से बाहर निकलने पर लू लगने का खतरा अधिक रहता है.

Nautapa 2024 Date: नौतपा आज से शुरू, 9 दिन आसमान से आग उगलेगा सूरज, ये गलतियां पड़ेंगी भारी - Nautapa 2024 Date sun transit in rohini nakshatra severe heat effect people on

नौतपा (Nautapa) के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखें :
नौतपा (Nautapa) के दौरान शरीर को पानी की जरूरत ज्यादा पड़ती है. इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखें. आप बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए नेचुरल ड्रिंक्स जैसे नारियल का पानी , लेमन वाटर, छाछ, जलजीरा, आमपन्ना, बेल का शरबत का सेवन करना चाहिए । साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है, क्योंकि इससे शरीर पर गर्मी का प्रभाव कम हो जाता है।

नौतपा (Nautapa) के दौरान धूप में शरीर को कवर कर बाहर निकलें :
नौतपा (Nautapa) के समय काफी तेज धूप निकलती है. इस मौसम में अपने शरीर को धूप के संपर्क में आने से बचाएं. धूप में निकलने से पहले आंखों की सेहत के लिए अच्छी क्वालिटी का सनग्लास पहनें. इसके अलावा सिर और चेहरे को धूप से बचाने के लिए गमछा या टोपी पहनें. साथ ही यूवी किरणों से बचने के लिए फुल बाजू के कपड़े पहनें, जिससे हाथों पर धूप का असर कम पड़े. वहीं, गर्दन को स्कार्फ की सहायता से कवर करके रखें.

Nautapa 2024 Rajasthan temperature will increase between 25 May to 2 June | Nautapa 2024: राजस्थान में और बढ़ेगा गर्मी का सितम, 9 दिन तक सूर्यदेव उगलेंगे आग | Hindi News, जयपुर

नौतपा (Nautapa) के दौरान सूती के ढीले कपड़े पहनें :
नौतपा (Nautapa) के दौरान चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए कॉटन जैसे मुलायम और ढीले-ढाले कपड़े पहनें. सूती कपड़ा पसीने को सोखने में मदद करता है. साथ ही ढीले-ढाले कपड़े होने से हवा शरीर तक आसानी से पहुंचती है, जिससे पूरा शरीर ठंडा रहता है. सूती कपड़े बॉडी को सन टैनिंग से भी रक्षा करते हैं. साथ ही सूती कपड़ा पहनने से शरीर पर गर्मी का असर कम पड़ता है.

 नौतपा (Nautapa) के दौरान हीटस्ट्रोक से सावधान रहें :
नौतपा (Nautapa) के दौरान हीटवेब का असर ज्यादा रहता है. इस मौसम में हीट स्ट्रोक का सबसे अधिक खतरा रहता है. यदि इस मौसम में सतर्कता नहीं रखी गयी, तो हीटस्ट्रोक जानलेवा साबित हो सकता है. यदि आप हीटस्ट्रोक के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो अपने पैरों के तलवों पर प्याज का रस लगाएं या कुचले हुए प्याज को रगड़ें.

Nautapa 2024: इन 9 दिनों में आग उगलेंगे सूर्यदेव, जानें कब से शुरू होगा नौतपा - Nautapa 2024 Suryadev will spew fire in these 9 days know when Nautapa will start

 इस मौसम में इन चीजों से रखें परहेज :
गर्मियों के मौसम का पाचन तंत्र पर अधिक असर पड़ता है. ऐसे में इस मौसम में खुद को सेहतमंद बनाये रखने के लिए हेल्दी और जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. नौतपा के दौरान ऑयली और मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए. भोजन में मिर्च का कम इस्तेमाल करें. गर्मी के मौसम में गरम तासीर वाली चीजों का सेवन करने से परहेज करें. बासी खाना न खाएं साथ ही पर्याप्त मात्रा में साफ पानी पिएं.

ज्यादा ठंडे पानी से बचें :
गर्मियों में अधिकांश लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. यदि आप ठंडा पानी पीना चाहते हैं, तो इस मौसम में बर्फ या फ्रिज का पानी पीने की अतिरिक्त मिट्टी के घड़े में रखा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. घड़े में रखा पानी पीने से न केवल ठंडक का अहसास होता है, बल्कि इसका स्वाद भी काफी अच्छा लगता है. इसीलिए गर्मी के मौसम में घड़े का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: NT Rama Rao birth anniversary : अपने पूरे जीवन मे 17 बार भगवान श्रीकृष्ण का रोल निभाया था, सिनेमा के बाद राजनीति के भी रहे है ‘सुपरस्टार’ एनटी रामा राव

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page