Saturday, September 21, 2024

विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत की एंट्री, सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनो से हराया।

Digital news guru sports desk:

विश्व कप 2023 :

विश्व कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम ने प्रवेश कर लिया है। आपको बता दे कि विश्व कप सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने 70 रनो के बड़े मार्जन से जीत हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने नॉक आउट मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम को 70 रनो से मात दी है। विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट झटके।

विश्व कप 2023 सेमाइफाइनल मुकाबला :

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने जीत के साथ फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बता दे कि विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला जा रहा था। जहां भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 70 रनो से अपने नाम कर लिया है। विश्व कप 2023 का यह पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और भारतीय टीम के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा था।

भारत ने जीता  टॉस :

जहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने स्कोरबोर्ड पर 397 रन जड़ दिए थे। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपने 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाए थे। भारतीय टीम की तरफ से स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 117 रन बनाये। भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 113 गेंदों मे 9 चौके और 2 छक्के लगाकर 117 रन बनाए थे। इनके अलावा भारतीय टीम की तरफ से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेली।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में खेलते हुए श्रेयस अय्यर ने 70 गेंदों मे 4 चौके और 8 छक्के लगाकर 105 रन बनाये। न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी 80 रनो की पारी खेली। न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल ने 66 गेंदों मे नाबाद 80 रनो की शानदार पारी खेली।

भारतीय युवा बल्लेबाज गिल की इस पारी में 8 चौके और 3 छक्के भी शामिल थे, हालांकि इनकी 80 रनो की इस नाबाद पारी के बाद यह क्रैंप के चलते रिटायर्ड हो गए। न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए टीम साउथी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। भारतीय टीम के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए हुए टीम साउथी ने अपने 10 ओवरों में 100 रन खर्च कर 3 विकेट झटके। इनके अलावा ट्रेंट बोल्ट को 1 सफलता हाथ लगी।

 

 न्यूजीलैंड का स्कोर  कार्ड :

भारतीय टीम के खिलाफ 397 रनो का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम महज 327 रनो पर ही सिमट गई। भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवरों में 10 विकेट गवाकर 327 रन ही बना सकी थी। न्यूजीलैंड की तरफ से डेरिल मिशेल ने शतकीय पारी खेली। भारतीय टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए डेरिल मिशेल ने 119 गेंदों मे 134 रनो की पारी खेली। डेरिल मिशेल की इस पारी में 9 चौके और 7 छक्के भी शामिल थे।

इनके अलावा न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने 69(73) रनो की पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से नंबर तीन पर बल्लेबाली करने उतरे केन विलियमसन ने 73 गेंदों मे 9 चौके और 1 छक्का लगाकर 69 रनो की शानदार पारी खेली। भारतीय टीम की तरफ से अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट झटके। न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने अपने 9 ओवरों में 78 रन खर्च कर 7 विकेट झटके।

इनके अलावा भारतीय टीम के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को 1-1 सफलता हाथ लगी। भारतीय टीम की इस बेहतरीन गेंदबाजी के कारण न्यूजीलैंड की टीम ने 70 रनो से इस मैच को अपने हाथो से गवा दिया। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मिली इस शानदार जीत के साथ भारतीय टीम ने विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

विराट कोहली ने तोड़ा मास्टर ब्लास्टर का रिकॉर्ड:

विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली। इनकी इस शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 70 रनो से अपने नाम कर लिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस शतकीय पारी के साथ विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विश्व के इकलौते बल्लेबाज बन गए है।

विराट कोहली ने अपनी 279* पारियों में 50 शतक जड़ दिया है। इन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर द्वारा वन डे में बनाए गए 49* शतक को पीछे छोड़ दिए है। भारतीय पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 452 इनिंग में यह रिकार्ड अपने नाम किया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली ने यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अनोखे रिकॉर्ड के आलावा विराट कोहली एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है।

आपको बता दे कि विराट कोहली ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 711 रन बनाए है। इन्होंने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए यह रिकार्ड अपने नाम किया है। बता दे कि सचिन तेंदुलकर ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे।

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बने मैच के हीरो:

विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 70 रनो से अपने नाम कर लिया है। बता दे कि भारतीय टीम की इस जीत में मोहम्मद शमी का अहम योगदान रहा। न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने अपने 9 ओवरों में 78 रन खर्च कर 7 विकेट झटके। भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज ने इस विश्व कप में कुल 3 बार 5 विकेट लिए है।

YOU MAY ALSO READ :- The founder of Sahara “Subrata Roy” bid farewell to the world

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page