Saturday, September 21, 2024

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष मिशन के लिए स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का नाम क्यों रखा था “कैलिप्सो” ?

DIGITAL NEWS GURU International DESK :- 

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष मिशन के लिए स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का नाम क्यों रखा था “कैलिप्सो” ?

Astronaut Sunita Williams: नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स तथा बैरी विल्मोर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक ले जाने के लिए निर्धारित बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण सोमवार (स्थानीय समय) को रॉकेट सेट के ऊपरी चरण में एक वाल्व की गड़बड़ी वजह से रद्द कर दिया गया था, जो इसे अंतरिक्ष में ले जाने के लिए था। अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और पूर्व नौसैनिक परीक्षण पायलट सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष की अपनी तीसरी उड़ान पर जाने के लिए तैयार हैं।

Astronaut Sunita Williams 322 दिन अंतरिक्ष में बिता चुके हैं

विलियम्स, जो पहले ही दो मिशनों में कुल 322 दिन अंतरिक्ष में बिता चुके हैं, बोइंग स्टारलाइनर की परीक्षण उड़ान पर सवार होने वाले थे क्योंकि कंपनी का लक्ष्य नासा द्वारा उड़ान के लिए उपयुक्त प्रमाणित होना था। हालांकि, मंगलवार को फ्लाइट की सफाई की गई। उड़ान में विलियम्स के साथ नासा के बैरी विल्मोर भी शामिल हैं, क्योंकि वे शून्य गुरुत्वाकर्षण को डॉक करने के लिए स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक उड़ाते हैं, और फिर उसके बाद पृथ्वी पर वापस आ जाते हैं।

स्प्लैशडाउन के लॉन्च में लगभग 10 दिन लगेंगे, जिससे विलियम्स के तहत अधिक समय और उड़ान के घंटे जुड़ जाएंगे।

Astronaut Sunita Williams सुनीता विलियम दोबारा अंतरिक्ष में क्यों जा रही हैं?


सुनीता विलियम्स नासा और इसके साथ ही बोइंग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किए जा रहे क्रू फ्लाइट टेस्ट (सीएफटी) मिशन का भी एक हिस्सा हैं। मिशन के दौरान, दोनों ही अंतरिक्ष यात्री नव विकसित स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष में ले जाने के बाद वहाँ से वापस लौटने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

Astronaut Sunita Williams अंतरिक्ष स्टेशन के साथ मुलाकात और डॉक करने की उम्मीद

अब तक कि स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन वाणिज्यिक अंतरिक्ष दौड़ में अब तक सबसे आगे रहा है।कैलिप्सो नाम का स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान स्वायत्त रूप से उड़ान भर सकता है या मैन्युअल रूप से संचालित किया जा सकता है और बुधवार को अंतरिक्ष स्टेशन के साथ मुलाकात और डॉक करने की उम्मीद है।

Astronaut Sunita Williams 2019 में क्रू कैप्सूल का नाम कैलिप्सो रखा

विलियम्स ने खोजकर्ता जैक्स कॉस्ट्यू को श्रद्धांजलि देने के लिए 2019 में क्रू कैप्सूल का नाम कैलिप्सो रखा, जो इसी नाम के अपने जहाज पर दुनिया भर में रवाना हुए थे। कॉस्ट्यू का लक्ष्य समुद्र के बारे में सीखना और दूसरों को समुद्र के चमत्कारों के बारे में सिखाना था। विलियम्स का मानना ​​है कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष के लिए भी ऐसा ही कर सकता है।

Astronaut Sunita Williams प्रयोगशाला में लगभग एक सप्ताह बिताएंगे

नासा ने कहा है ,कि क्रू कैप्सूल के दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पैराशूट और एयरबैग की सहायता से लैंडिंग करने से पहले विल्मोर और विलियम्स परिक्रमा प्रयोगशाला में लगभग एक सप्ताह बिताएंगे। उन लोगों कि उड़ान के आधार पर ही नासा अंतरिक्ष स्टेशन के लिए क्रू रोटेशन मिशनों के लिए स्टारलाइनर इसके बाद उसके सिस्टम को प्रमाणित करने की अंतिम प्रक्रिया को तभी शुरू करेगा।

Astronaut Sunita Williams अमेरिकी नौसेना अकादमी से स्नातक की पढाई करी

सुनीता विलियम्स सन् 1987 में अमेरिकी नौसेना अकादमी से स्नातक की पढाई करी है . ये आगे चलकर नासा की अंतरिक्ष यात्री भी बनीं थी । सन् 1989 में नौसैनिक एविएटर बनने के बाद ही सुनीता ने वर्जीनिया के नॉरफ़ॉक में हेलीकॉप्टर कॉम्बैट सपोर्ट स्क्वाड्रन (एचसी) 8 में सेवा करी थी, इसके साथ ही सुनीता ने डेजर्ट शील्ड और ऑपरेशन प्रोवाइड कम्फर्ट के दौरान भूमध्य सागर, लाल सागर और फारस की खाड़ी के मिशनों में भी भाग लिया था।

1998 में नासा द्वारा अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए चुना गया था।

साल 1992 में, उन्होंने यूएसएस सिल्वेनिया (एएफएस 2) पर तूफान एंड्रयू राहत संचालन के लिए एच-46 टुकड़ी का नेतृत्व किया।नेवल टेस्ट पायलट स्कूल के लिए चयन और उसके बाद 1993 में स्नातक होने के बाद, उन्होंने विभिन्न नेतृत्व भूमिकाएँ निभाईं और कई प्रकार के विमान उड़ाए। 30 से अधिक विमानों में 3,000 से अधिक उड़ान घंटों के साथ, विलियम्स सबसे अनुभवी परीक्षण पायलटों में से एक है। उन्हें 1998 में नासा द्वारा अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए चुना गया था।

यह भी पढ़ें: Keshav Prasad Maurya birthday special: उत्तर प्रदेश के वर्तमान उप- मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के जन्मदिन पर जानें इनके कुछ अनसुने किस्से !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page