Saturday, September 21, 2024

Gulshan kumar birth anniversary :जूस की दुकान लगाने वाले गुलशन कुमार ने आखिर कैसे खड़ी कर दी थी खुद की कंपनी ‘टी सीरीज’ !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Gulshan kumar birth anniversary :जूस की दुकान लगाने वाले गुलशन कुमार ने आखिर कैसे खड़ी कर दी थी खुद की कंपनी ‘टी सीरीज’ !

टी सीरीज कंपनी के मालिक गुलशन कुमार (Gulshan kumar) की आज 5 मई को बर्थ एनिवर्सरी होती है। गुलशन कुमार (Gulshan kumar) एक ऐसे भक्ति गायक रहे थे जिनके भजन सुनने के बाद आज भी भक्त बिल्कुल मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। गुलशन कुमार (Gulshan kumar) का नाम बॉलीवुड में आज भी बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। वह एक ऐसी शख्सियत थे, जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर कम समय में ही तेजी से सफलता हासिल कर ली थी।

दिल्ली शहर से ताल्लुक रखने वाले गुलशन कुमार (Gulshan kumar) को धीरे-धीरे पूरे देश में पहचाना जाने लगा था और वह जल्दी ही बॉलीवुड की दुनिया का जाना माना नाम बन गए थे। भले ही आज गुलशन कुमार (Gulshan kumar) हम सब के बीच नहीं हैं, लेकिन उनके भजन और उनके द्वारा स्थापित की गई उनकी कंपनी टी सीरीज आज काफी ऊंचाइयों पर है और टी सीरीज फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट गाने भी दे रही है। गुलशन कुमार (Gulshan kumar) के करियर में सफलता पाने का सफर भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रहा था । आज जानिए गुलशन कि जर्नी के बारे में।

पिता के साथ जूस की दुकान चलाते थे गुलशन कुमार (Gulshan kumar):

दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में जन्में गुलशन कुमार (Gulshan kumar) का पूरा नाम गुलशन कुमार दुआ था। उनके पिता चंद्रभान दुआ की दरियागंज में जूस की दुकान हुआ करती थी। गुलशन कुमार भी अपने पिता का इसमें हाथ बंटाते थे। यहीं से उन्होंने अपना खुद का बिजनेस करने की सोची और ये काम छोड़ने के बाद उन्होंने दिल्ली में ही कैसेट्स की दुकान खोल ली थी ।जहां गुलशन कम पैसों में गानों की कैसेट्स बेचने लगे थे।

ऐसे रखी गुलशन कुमार (Gulshan kumar)  ने  “टी सीरीज” की नींव:

कुछ ही समय बाद गुलशन कुमार (Gulsan kumar) का कैसेट बेचने का काम काफी आगे बढ़ गया था । इसके बाद गुलशन ने टी सीरीज की नींव रख दी थी । इसके बाद गुलशन मुंबई चले आये थे। गुलशन कुमार (Gulshan kumar) एक अच्छे गायक भी थे। अपने भजनों से वह काफी तेजी से प्रसिद्धि पाते चले गए थे। उनके भजन लोगों के दिल को हमेशा छू जाते हैं।

 

गुलशन कुमार (Gulshan kumar) ने समाज सेवा कर कायम की मिसाल:

 

गुलशन कुमार (Gulsan kumar)  ने  जम्मू कश्मीर के कटरा मे मौजूद माता वैष्णो देवी के मंदिर  में  विशाल एक भंडारे की स्थापना करी थी, जो आज भी लगातार चल रहा है। इस भंडारे में तीर्थ यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन हमेशा उपलब्ध रहता है।आपको बता  दे की ये विशाल भंडारा  माता  वैष्णो देवी की यात्रा जहा  से शुरू होती ही (बाण गंगा ) मौजूद है और यहा दिन के 24 घंटे मे से 16 घंटे तक मत रानी का विशाल भंडारा  चलता रहता है

कहते हैं कि जब कोई तेजी से सफल होता है तो दोस्त से ज्यादा उसके दुश्मन बन जाते हैं और ऐसा ही कुछ हुआ गुलशन कुमार (Gulshan kumar) के साथ। किसे पता था कि यह सफलता उनकी जान की दुश्मन बन जाएगी। 12 अगस्त 1997 का मनहूस दिन था जब बदमाशों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी।

गुलशन कुमार (Gulshan kumar)की स्थापित की गई कंपनी ने न सिर्फ बॉलीवुड को हिट गाने दिए हैं, बल्कि अपने बैनर तले कई गायकों को भी लॉन्च किया। जिसमें मशहूर गायक सोनू निगम और अनुराधा पौडवाल जैसे मशहूर गायकों के नाम भी शामिल हैं। आज उनकी ये कंपनी बेटा भूषण कुमार और बेटी तुलसी संभाल रही हैं।YOU MAY ALSO READ :- Zail singh birth anniversary : पंजाब से अब तक के इकलौते राष्ट्रपति बने थे ज्ञानी जैल सिंह,इंदिरा गांधी के विश्वासपात्र थे जैल सिंह ! 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page