Saturday, September 21, 2024

Nargis Dutt Birth Anniversary: राज्यसभा जाने वाली पहली अभिनेत्री बनीं थी नरगिस दत्त, संजय दत्त के थी सबसे करीब

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :-

Nargis Dutt Birth Anniversary: राज्यसभा जाने वाली पहली अभिनेत्री बनीं थी नरगिस दत्त, संजय दत्त के थी सबसे करीब

Nargis Dutt Birth Anniversary: अभिनेत्री नरगिस दत्त (Nargis Dutt) की आज 95वीं बर्थ एनिवर्सरी है। नरगिस का जन्म 1 जून साल 1929 को कोलकाता में हुआ था।

भारतीय सिनेमा की सबसे दिग्गज अदाकारा नरगिस (Nargis Dutt) ने बॉलीवुड सिनेमा को कई हिट फिल्में दी हुई हैं, जिसमें से मदर इंडिया’, और श्री 420’, इसके बाद ‘चोरी-चोरी’, और‘अंदाज’, ‘आवारा’, ‘बरसात’, ‘आग’ समेत कई शानदार फिल्में इस लिस्ट मे शामिल हैं। नरगिस (Nargis Dutt) लगभग तीन दशक तक हिंदी सिनेमा में काफी सक्रिय रहीं थी । अभिनेत्री नरगिस रुपहले पर्दे पर जितनी खूबसूरत थीं, असल जिंदगी में उनका दिल भी उतना ही ज्यादा खूबसूरत था।

नरगिस दत्त की पोती के आगे फीका है चांद, खूबसूरती के आगे स्टार किड्स भी भरते  हैं पानी, PHOTO देख रह जाएंगे हैरान

सिर्फ 6 वर्ष की उम्र में नरगिस (Nargis Dutt) ने बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था

नरगिस (Nargis Dutt) एक जिंदादिल इंसान भी थीं। सिर्फ 6 वर्ष की उम्र में नरगिस (Nargis Dutt) ने बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। नरगिस दत्त (Nargis Dutt) का जन्म 1 जून साल 1929 को कोलकाताा में हुआ था। नरगिस (Nargis Dutt) के पिता मोहन चन्द उत्तम चन्द मोहन बाबू थे । लेकिन इनके पिता ने इस्लाम अपनाकर अपना नाम अब्दुल राशिद रख लिया था ।

संजय दत्त ने मां नरगिस को उनकी जयंती पर याद किया | बॉलीवुड - हिंदुस्तान  टाइम्स

नरगिस का भी असली नाम फ़ातिमा रशिद था। नरगिस (Nargis Dutt) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। जब उन्होंने सिनेमा में कदम रखा था तब वह महज पांच साल की थीं। अभिनेत्री की पहली फिल्म ‘तलाश-ए-हक’ थी। इस फिल्म में नरगिस (Nargis Dutt) के काम को पसंद किया गया था। आज एक्ट्रेस की 95वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें बता रहे हैं।

ऐसे हुई थी नरगिस (Nargis Dutt) सुनील दत्त से मुलाकात

सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस (Nargis Dutt) की मुलाकात सबसे पहले एक रेडियो के दफ्तर में हुई थी, दरअसल उस समय पर नरगिस बॉलीवुड का जाना माना नाम बन चुकी थीं, लेकिन सुनील दत्त एक सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी काम किया करते थे और नरगिस (Nargis Dutt) का इंटरव्यू करने के लिए उन्हें कहा गया था। नरगिस अपने समय से पहले स्टूडियो पहुंच गईं थी लेकिन जैसे ही वहाँ पर इंटरव्यू शुरू हुआ तो नरगिस को देखकर सुनील दत्त काफी ज्यादा नर्वस हो गए थे इसकी वजह से वह नरगिस से सवाल ही नहीं पूछ पाए थे।

जब कैंसर से जूझती नरगिस दत्त को डॉक्टर्स ने दी मारने की सलाह, सुनील दत्त ने  लिया था ये फ़ैसला | Jansatta

नरगिस और सुनील दत्त के प्यार की शुरूआत तो फिल्म मदर इंडिया के सेट पर हुई थी। बताया ये भी जाता है कि नरगिस (Nargis Dutt) और सुनील दत्त ने साल 1958 मार्च में गुपचुप तरीके से शादी भी कर ली थी, लेकिन इसे उन्होंने साल 1959 में सभी के सामने औपचारिक तौर पर बताया था। शादी के बाद नरगिस ने फिल्मों को अलविदा कह दिया था।

संजय दत्त के बेहद करीब थीं नरगिस (Nargis Dutt) 

नरगिस दत्त अपने बेटे संजय दत्त के बेहद करीब थीं। आज भले ही नरगिस इस दुनिया में नहीं रही हो लेकिन उनके बेटे संजय दत्त उन्हें अक्सर याद भी करते रहते हैं और उनके साथ बिताए पलों की तस्वीरें भी शेयर करते रहते हैं। साल 1981 में 51 साल की उम्र में कैंसर के कारण नरगिस दत्त का निधन हो गया था।

नरगिस और सुनील दत्त की लव स्टोरी जो आज के लवर्स के बहुत काम की है - love  story of sunil dutt and nargis - The Lallantop Article

राज्यसभा जाने वाली पहली अभिनेत्री बनीं नरगिस (Nargis Dutt) 

नरगिस को अपने पूरे बॉलीवुड करियर में बहुत ज्यादा मान-सम्मान मिला था। इसके साथ ही उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका था। साल 1980 में इंदिरा गांधी की सरकार ने नरगिस को राज्य सभा सदस्य भी बना दिया था। नरगिस ऐसी पहली महिला फिल्म स्टार थीं जिनको राज्यसभा के लिए निर्वाचित किया गया था । मुंबई के बांद्रा में नरगिस के नाम पर एक सड़क भी है। हर साल हो रहे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में राष्ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म को नरगिस दत्त पुरस्कार भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:  बॉलीवुड की वो ऐक्ट्रिस  जो तलाक के बाद भी है  खुश, ये 5 संकेत जिन्हें भांपकर शादीशुदा जीवन से  अलग हो जाना बेहतर है !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page